A
Hindi News हेल्थ कैंसर सहित कई बीमारियों के लिए फायदेमंद पिप्पली, जानिए इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

कैंसर सहित कई बीमारियों के लिए फायदेमंद पिप्पली, जानिए इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

पिप्पली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बायोटिक, मिनरल्स, अमीनो एसिड के साथ-साथ कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपको कई जानलेवा बीमारी से भी बचाते है। जानिए स्वामी रामदेव से इसके फायदे।

पिप्पली में औषधिय गुण होते हैं। यह कई रूपों में पाई जाती हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार पिप्पली कोरोना के लिए भी रामबाण इलाज है। इसका सेवन गिलोय, अश्वगंधा, मुलेठी के साथ कर सकते हैं। पिप्पली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बायोटिक, मिनरल्स, अमीनो एसिड के साथ-साथ कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपको कई जानलेवा बीमारी से भी बचाते है। इसके साथ ही पिप्पली में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं।

क्या है पिप्पली?

पिप्पली काली मिर्च की तरह की तीखा होता हैं। यह लंबे आकार में मसाला होता है। इसे तोड़ने में अंदर से सफेद के साथ बीज निकलते हैं। इसकी तासीर बहुत गर्म होती हैं। 

पिप्पली के औषधीय गुण के फायदे

ट्यूमर के एंजाइम को बढ़ने से रोकती है।

कैंसर के शुरूआती स्टेज में फायदेमंद। 

प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, ब्रेन के कैंसर के लिए लाभदायक।

फेफड़े, लिम्फोमा के लिए लाभदायक। 

1 महीने में 10-12 किलो वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के ये घरेलू नुस्खे़ और योगासन

Image Source : twitter/SpicePeddlerपिप्पली

ल्यूकोरिया कैंसर में फायदेमंद।

अमाशय के कैंसर में भी लाभकारी।

अगर आपको भूख नहीं लग रही हैं तो 3-21 पिपली को लेकर दूध में उबाल लें और इसका सेवन करें। 

अगर बच्चों के खांसी या बुखार है तो बड़ी पिपली को पीस कर शहद में मिलाकर चटा दें। इससे लाभ मिलेगा।

अगर कफ विकार है तो पिपली के 3-5 ग्राम पेस्ट को घी में भून लें। इसके बाद इसे शहद और सेंधा नमक के साथ खा लें । 

अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है तो पिप्पली की जड़ का महीन चूर्ण बना लें। इसे 2-3 ग्राम लेकर मिश्री के साथ सुबह और शाम खा लें। 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो 2 ग्राम पिपली चूर्ण को शहद के साथ दिन में 3 बार लें। कुछ ही दिन में लाभ दिखने लगेगा।  

अगर आपका कोलेस्ट्राल बढ़ा हुआ है तो उसमें पिपली फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसके लिए पिपली के चूर्ण को शहद में मिलाकर खा लें।

इन पॉवरफुल प्रेशर प्वाइंट को दबाएं और 5 मिनट में देखें कमाल

अगर आपको बार-बार हिचकी आ रही हो और वह किसी भी उपाय से नहीं हो रही हैं तो 1-2 ग्राम पिपली पाउडर को इतनी ही चीनी में मिलाकर पानी के साथ ले लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

अगर पेट दर्द की समस्या है तो 2 ग्राम पाउडर के साथ  2 ग्राम काला नमक मिलाकर गर्म जल से ले लें। इसके अलावा पिप्पली और छोटी हरड़ को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और 1-1 चम्मच सुबह-शाम सेवन करें। इससे लाभ मिलेगा। पेट दर्द के साथ-साथ डायरिया, दस्त आदि समस्या से भी निजात मिल जाएगा।  

  

Latest Health News