A
Hindi News हेल्थ जानें गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है शुगर लेवल, डाइट में करेंगे ये बदलाव तो मरीजों को मिलगा आराम

जानें गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है शुगर लेवल, डाइट में करेंगे ये बदलाव तो मरीजों को मिलगा आराम

गर्मी के इस मौसम में जैसे जैसे पारा बढ़ता है पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी होती है जिससे बॉडी में शुगर लेवल बढ़ता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इस अपना ख़ास ख्याल रखना होता है।

गर्मियों में कैसे कम करें शुगर लेवल - India TV Hindi Image Source : SOCIAL गर्मियों में कैसे कम करें शुगर लेवल

भारत में शुगर पेशेंट्स की कमी नहीं है उपर से मौसम अलग मरीज़ों की गिनती बढ़ा रहा है। तापमान बढ़ने के साथ शुगर लेवल भी बढ़ सकता है, जिससे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसीलिए, सामान्य लोगों की तुलना में डायबिटीज के मरीजों को ज़्यादा ध्यान रखना चाहिए। पीएसआरआई हॉस्पिटल के हेड एमरजेंसी डॉक्टर प्रशांत सिन्हा के मुताबिक, शरीर में पानी की कम होने से गर्मियों में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है। टेंपरेचर ज़्यादा होने से शरीर में पसीना ज़्यादा आता है, जिससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में बेहतरीन डाइट को फॉलो कर डायबिटीज के मरीज इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।

प्रदूषण भी है ज़िम्मेदार:

बढ़ते तापमान के अलावा हवा में फैला प्रदूषण भी डायबिटीज़ के मरीज़ों की संख्या बढ़ा रहा है। द लैंसेट की लेटेस्ट स्टडी के मुताबिक डायबिटीज़ के 20% मामले लगातार प्रदूषित हवा में रहने से होते हैं। इसके अलावा खराब खानपान और एक्सरसाइज नहीं करने से भी शुगर लेवल प्रभावित होता है

इन मसालों का करें सेवन: 

  • गिलोय का काढ़ा पिएं: जो लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें गर्मियों के मौसम में गिलोय का काढ़े पीना चाहिए। यह एक नेचुरल एंटी-डायबिटिक मेडिसन है जो शुगर में दवा की तरह काम करता है। 

  • मेथी 1 चम्मच खाएं: शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी बेहद फायदेमंद है। एक चम्मच मेथी मेथी के दाने को रात में पानी में भीगो कर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।

  • लहसुन की कली खाएं: डायबिटीज को कंट्रोल करने में लहसुन भी बेहद फायदेमंद है। रोज़ाना लहसुन की 2 कली खाने से शुगर का लेवल कम होगा। 

इन सब्जियों का जूस पिएं:

  • खीरा, करेला, टमाटर जूस पिएं: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इसके मरीजों को अपनी डाइट में खीरा, करेला, और टमाटर का जूस पीना चाहिए। इसका सेवन करने से बॉडी हमेशा कूल रहती है। 

  • लौकी का सूप जूस: सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा ब्लड शुगर को रेगुलेट करती है। साथ ही बॉडी को भी हाइड्रेटेड रखती है। आप इसकी सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं।

  • खाने के 1 घंटे बाद पानी पिएं: खाना कहने के एक घंटे बाद ही पानी पिएं। अगर आप डायबिटीज के मरीज नहीं हैं तब भी हेल्दी रहने के लिए आप इस नियम को फॉलो करें। 

कितनी खाएं चीनी ?

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में हसिनी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। लेकिन लोगों को अक्सर मीठा खाने की क्रेविंग होती है। ऐसे में आप WHO की गाइडलाइन के अनुसार 1 दिन में 5 ग्राम चीनी का सेवन कर सकते हैं। 5 ग्राम यानि 1 चम्मच।

 

Latest Health News