A
Hindi News हेल्थ बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे सिर्फ लाइफस्टाइल ही नहीं है ज़िम्मेदार, इस विटामिन की कमी से भी हाई हो जाता है Cholesterol Level

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे सिर्फ लाइफस्टाइल ही नहीं है ज़िम्मेदार, इस विटामिन की कमी से भी हाई हो जाता है Cholesterol Level

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में तेजी से आता है। ऐसे में लोग इसे कंट्रोल करने के लिए बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल को ज़िम्मेदार मानते हैं। विटामिन बी3 यानी नियासिन की कमी से भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। चलिए जानते हैं विटामिन बी3 कोलेस्ट्रॉल में कैसे काम करता है?

Bad Cholesterol Levels!- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Bad Cholesterol Levels!

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में तेजी से आता है। ऐसे में लोग इसे कंट्रोल करने के लिए बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल को ज़िम्मेदार मानते हैं और यह जायज भी है। अनियमित खानपान, जंक फ़ूड, अल्कोहल का ज़्यादा सेवन और एक्सरसाइज़ की कमी की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है। लेकिन हम आपको बता दें उसके पीछे सिर्फ लाइफ स्टाइल ही ज़िम्मेदार नहीं है। विटामिन बी3 यानी नियासिन की कमी से भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। चलिए जानते हैं विटामिन बी3 कोलेस्ट्रॉल में कैसे काम करता है? 

कोलेस्ट्रॉल में कैसे काम करता है विटामिन बी3:

विटामिन बी3 यानी नियासिन स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। यह विटामिन आपको आपके डाइट से मिल जाता है लेकिन पर्याप्त मात्रा में न मिलने से स्थितियाँ गंभीर हो सकती हैं। बता दें, विटामिन बी3 का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है। इसकाहैं ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव पड़ता है। विटामिन बी3 एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है। नियासिन का उपयोग लंबे समय से ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए किया जाता रहा है।

विटामिन बी3 इन परेशानियों को करता है दूर:

  • एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है: नियासिन लीवर में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम करता है, जिससे रक्तप्रवाह में "खराब" कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

  • एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है: नियासिन उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जो आपकी धमनियों से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

  • ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है: बढ़े हुए ट्राइग्लिसराइड्स से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, और नियासिन रक्त में इन वसा को प्रभावी रूप से कम करता है।

  • प्लाक के प्रोडक्शन को रोकता है: आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार करके, नियासिन आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद करता है, जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

विटामिन बी3 से भरपूर इन फूड्स को डाइट में करें शामिल:

अपनी डाइट में विटामिन बी3 से भरपूर चिकन, टर्की, टूना, मशरूम, ब्राउन राइस और मूंगफली जैसे फूड्स को शामिल करें। डाइट में इन नियासिन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कंट्रोल होता है। 

 

Latest Health News