A
Hindi News हेल्थ स्ट्रेस-टेंशन से हिल जाती हैं दिमाग की नसें, याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को हेल्दी रखने के लिए डॉक्टर की ये सलाह आएगी काम

स्ट्रेस-टेंशन से हिल जाती हैं दिमाग की नसें, याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को हेल्दी रखने के लिए डॉक्टर की ये सलाह आएगी काम

स्ट्रेस और टेंशन लेने से दिमाग कमजोर होने लगता है। ऐसे में दिमाग को स्टेबल और मन को शांत बनाने के लिए अपनी डेली रूटीन में इन चीज़ों को करें शामिल।

दिमाग को हेल्दी रखने के लिए आज़माए ये तरीके - India TV Hindi Image Source : SOCIAL दिमाग को हेल्दी रखने के लिए आज़माए ये तरीके

आजकल की भगति दौड़ती ज़िंदगी में तनाव लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। देश की 70% आबादी हमेशा टेंशन में रहती है और फिर होता ये है कि स्ट्रेस, हार्मोनल चेंजेस, खराब लाइफस्टाइल और नींद की कमी का सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। स्ट्रेस लेने से दिमाग कमजोर होने लगता है और उस वजह से लोग न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की गिरफ्त में आने लगते हैं। न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर दिमाग के साथ साथ शरीर और रीढ़ की हड्डी में पाई जाने वाली नसों को भी प्रभावित करते हैं। ऐसे में फरीदाबाद स्थित फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल के न्यूरोलॉजी निदेशक डॉ. विनीत बंगा हमे बता रहे हैं कि दिमाग को स्टेबल और मन को शांत बनाने के लिए डेली रूटीन में क्या करें? 

इन तरीकों से दूर होगा दिमाग का केमिकल लोचा: 

  • संतुलित आहार लें: पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन दिमाग की सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है। एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट्स, विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थ मस्तिष्क को ऊर्जा और पोषण प्रदान करते हैं। इसलिए, अपनी डाइट में पत्तेदार साग, जामुन, मछली, मेवे और बीज शामिल करें। सैल्मन जैसी मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड मदिमाग को तेज करने में बेहद फायेमंद है। 

  • नियमित करें व्यायाम: नियमित रूप से व्यायाम करने से दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो याद्दाश को बेहतर बनाने में मदद करती है। हफ्ते में कम से कम 5 दिन 30 मिनट तक व्यायाम का लक्ष्य रखें। जैसे- पैदल चलना, तैरना और योग जैसी गतिविधियाँ मस्तिष्क के कार्य को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती हैं।

  • दिमाग को तेज बनाने वाले गेम खेलें: अपनी डेली रूटीन में ऐसी एक्टिविटी शामिल करें जो आपके दिमाग को चुनौती देती हैं। जैसे - पहेलियाँ, पढ़ना, नए कौशल सीखना या संगीत वाद्ययंत्र बजाना आपके मस्तिष्क को तेज रखने में मदद कर सकता है। 

  • पूरी नींद लें: दिमाग के स्वास्थ के लिए नींद बेहद ज़रूरी है। रोज़ाना 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें। सोने से पहले कैफीन का सेवन न करें और और इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल न करें। रात को सोने से पहने मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपकी नींद खराब हो सकती है। 

  • स्ट्रेस कम लें: तनाव दिमाग को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसलिए, तनाव से छुटकारा पाने के लिए गहरी साँस लें और आंखें बंद कर ध्यान ले लगें। अपनी मन-पसंद चीज़े सीखें। प्रियजनों के साथ समय बिताना और ब्रेक लेना भी तनाव को कम करने में मदद करता  है।

    शराब का सेवन सीमित करें और धूम्रपान से बचें: अत्यधिक शराब का सेवन और धूम्रपान मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुँचा सकता है। शराब और सिगरेट छोड़ने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य को काफ़ी फ़ायदा हो सकता है।

     

 

Latest Health News