A
Hindi News हेल्थ शरीर को बनाना चाहते हैं फौलादी, तो जानें अंकुरित और भीगे हुए चने में से किसे चुनना ज्यादा फायदेमंद?

शरीर को बनाना चाहते हैं फौलादी, तो जानें अंकुरित और भीगे हुए चने में से किसे चुनना ज्यादा फायदेमंद?

चने में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंकुरित और भीगे हुए चने में से कौन सा चना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है?

अंकुरित चना खाएं या फिर भीगा हुआ चना- India TV Hindi Image Source : FREEPIK अंकुरित चना खाएं या फिर भीगा हुआ चना

खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए शरीर को अंदर से ताकतवर बनाना बेहद जरूरी है। सही मात्रा में और सही तरीके से चने खाकर आप अपनी सेहत को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। रेगुलरली चने कंज्यूम करने से आप कुछ गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से भी बच सकते हैं। अगर आप भी इस बात को लेकर अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं कि आपको अंकुरित चने खाने चाहिए या फिर भीगे हुए चने, तो आज हम आपके इस कंफ्यूजन को दूर कर देते हैं। 

अंकुरित चने के फायदे

प्रोटीन, वटामिन और फाइबर रिच अंकुरित चने आपकी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। अगर आप अपच और बदहजमी जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अंकुरित चने खा सकते हैं। अंकुरित चना हाई बीपी की समस्या को भी काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक अंकुरित चने को गुड़ और शहद के साथ भी कंज्यूम किया जा सकता है। 

भीगे हुए चने के फायदे

भीगे हुए चने भी आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। प्रोटीन रिच भीगे हुए चने आपकी मसल्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर आप अपने शरीर को फौलादी बनाना चाहते हैं तो भीगे हुए चने खाना शुरू कर दीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको रोजाना लिमिट में रहकर ही भीगे हुए चने का सेवन करना चाहिए।

मिलेंगे अलग-अलग फायदे

चने को अलग-अलग तरीके से कंज्यूम कर आपको अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। डायबिटीज और थायरॉइड पेशेंट्स के लिए भुने हुए चने ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। वहीं, सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए भी भुने हुए चने खाने की सलाह दी जाती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News