A
Hindi News हेल्थ कमजोर हड्डियों में ताकत फूंक देगा ये बेहद आसान रूटीन, महीने भर में दिखने लगेगा असर

कमजोर हड्डियों में ताकत फूंक देगा ये बेहद आसान रूटीन, महीने भर में दिखने लगेगा असर

क्या आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं? अगर हां, तो आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने रूटीन में कुछ आदतों को शामिल करने की कोशिश में जुट जाना चाहिए।

Routine habits to get rid of joint pain- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Routine habits to get rid of joint pain

अगर आपने अपनी बोन हेल्थ पर ध्यान नहीं दिया तो जवानी में ही आपको जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को सुधारने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। अगर आप इस तरह के रूटीन को फॉलो करते हैं, तो आपकी हड्डियों की सेहत को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

जरूर करें एक्सरसाइज

अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। अगर आप जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते तो वॉक करना शुरू कर दीजिए। दिन भर में योग, स्विमिंग, रस्सी कूदने जैसी किसी भी फिजिकल एक्टिविटी को जरूर परफॉर्म करें। अगर आप चाहें तो ट्रेनर की सलाह लेकर स्ट्रेंथ एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

कैसी होनी चाहिए डाइट?

आपको अपने डाइट प्लान में कैल्शियम रिच दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां और बादाम जैसी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। हड्डियों की मजबूती के लिए मशरूम, संतरा, अंडा, मछली जैसी विटामिन डी से भरपूर खाने की चीजें भी बेहद जरूरी हैं। इसके अलावा दाल और चिकन जैसी प्रोटीन रिच खाने की चीजों को सही मात्रा में कंज्यूम करें। कुल मिलाकर आपको हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान को फॉलो करने की कोशिश करनी है।

गौर करने वाली बात

धूम्रपान और शराब पीने की लत आपकी बोन हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है। हड्डियों की सेहत के लिए इस तरह की बुरी आदतों को अलविदा कह दीजिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हड्डियों के लिए कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, विटामिन डी और कोलेजन जैसे तत्व बेहद जरूरी है इसलिए अपने शरीर में इनकी कमी को पैदा न होने दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News