A
Hindi News हेल्थ दिन ब दिन बढ़ती जा रही है तोंद...इन तीन आटें की रोटियों को डाइट में करें शामिल; वजन होगा तेजी से कम

दिन ब दिन बढ़ती जा रही है तोंद...इन तीन आटें की रोटियों को डाइट में करें शामिल; वजन होगा तेजी से कम

चलिए, हम आपको बताते हैं वजन कम करने के लिए आपको किन आटे की रोटियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

मोटापा कम करेंगी ये रोटियां- India TV Hindi Image Source : SOCIAL मोटापा कम करेंगी ये रोटियां

मोटापा देश दुनिया में तेजी से अपना पैर पसार रहा है। यह एक महामारी की तरह फ़ैल रहा है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक हर 10 में से 8 शख्स ओबेसिटी यानी मोटापे की गिरफ्त में हैं। बढ़ते वजन के पीछे सबसे बड़ी वजह है अनहेल्दी खानापान। आजकल लोग अपनी डाइट का ज़रा भी ख्याल नहीं रखते हैं जिसकी वजह से मोटापे के शिकार होते हैं। अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें। जैसे ग्लूटेन वाले चीज़ो का सेवन न करें। गेंहूं के आटे में ग्लूटेन पाया जाता है जो हमारे वजन को बढ़ाता है इसलिए ज़रूरी है कि आप सबसे पहले गेहूं की रोटियां खाना बंद करें। अब, आप सोच रहे होंगे गेंहू की रोटियां न खाएं तो किस चीज़ का सेवन करें? तो, चलिए हम आपको बताते हैं आपको किन आटे की रोटियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

इन तीन आटे की रोटियों का करें सेवन:

  • रागी: रागी को कई क्षेत्रो में नाचनी भी कहा जाता है। राई की तरह दिखने वाला रागी फाइबर से भरपूर है। अपनी डाइट में रागी को शामिल कर आप मोटापा को तेजी से कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, रागी ग्लूटेन-फ्री अनाज है, इसलिए इसमें चीनी की मात्रा बहुत कम होती है। फाइबर से भरपूर होने के कारण, यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। ऐसे में अगर आप लंच या दीनार में रागी के 2 रोटियों का सेवन करते हैं तो लापको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आप एक्स्ट्रा ईटिंग से बचे रहेंगे।

  • बाजरा: बढ़ते वजन को कम करने में बाजरा बेहद कारगर है। ऐसे में आप इसकी रोटियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। यह प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस से भरपूर होता है जो मोटापे को कम करने में फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर करता है साथ ही आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देता है। 

  • ज्वार: रागी और बाजरा की तरह ज्वार भी वजन को कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसमें अन्य अनाजों की तुलना में फाइबर की मात्रा ज़्यादा पायी जाती है। ज्वार का सेवन करने से स्लो मेटाबॉलिज़्म तेज होता है जिससे वजन कम करना आसान होता है।

Latest Health News