A
Hindi News हेल्थ पेट की इन गंभीर समस्याओं में जीरा का नहीं है कोई मुकाबला, ऐसे सेवन करने से मिलेगा तुरंत आराम

पेट की इन गंभीर समस्याओं में जीरा का नहीं है कोई मुकाबला, ऐसे सेवन करने से मिलेगा तुरंत आराम

पेट के लिए जीरे का सेवन अमृत समान माना गया है। अगर आप कब्ज, ब्लोटिंग, गैस या फिर अपच की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे करें जीरे का सेवन।

roasted cumin benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL roasted cumin benefits

किचन में पाया जाने वाला मसाला जीरा सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। खासकर, पेट के लिए जीरे का सेवन अमृत समान है।ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी परेशानियों में जीरा का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।लेकिन अगर आप जीरा को भूनकर उसका सेवन करते हैं तो इससे उसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है।चलिए हम आपको बताते हैं भुने हुए जीरे का सेवन आपके लिए कितना लभकारी है?

गुणों की खान है जीरा

भुने हुए जीरे में आयरन, कॉपर, जिंक, कार्ब्स, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन विटामिन की कमी की वजह से आप कई गंभीर समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं।

पेट की समस्याओं में जीरा है फायदेमंद:

  • पाचनतंत्र को बनाए बेहतर: अगर आपकी पाचन प्रकिया कमजोर है तो भुने हुए जीरा का सेवन आपके लिए कारगर हो सकता है।दरअसल, भुने हुए जीरे की तासीर ठंडी होती है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है। इसके सेवन से खाना तेजी से पचता है और पेट में ब्लोटिंग की समस्‍या भी दूर होती है

  • एसिडिटी और गैस में फायदेमंद: अगर आपके पेट में दर्द, ऐंठन, ब्लोटिंग, एसिडिटी और गैस की शिकायत हो, तो भुने हुए जीरे का सेवन करें।

  • पेट की गर्मी को करता है दूर: जीरा की टस्सर ठंडी होती है ऐसे में पेट की गर्मी को दूर करने में जीरा फायदेमंद है।आप दही, सलाद के साथ जीरा पाउडर का सेवन कर सकते यहीं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं।

  • कब्ज में फायदेमंद: अगर आप भुना जीरा का सेवन करें तो इससे खाना पचाने में मदद मिलती है।जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत रहती है वे भुना जीरा का सेवन करें। 

इन परेशानियों में भी जीरा है कारगर:

  • वजन करता है कम:  एंटीऑक्सीडेंट और-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जीरा सिर्फ पेट ही नहीं बल्कि वजन कम करने में भी बेहद लभकारी है।भुने हुए जीरे को एक गिलास गर्म पानी में डालकर शहद और नींबू मिलाकर सुबह के समय पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

  • खून की कमी होगी दूर : प्रेगनेंसी के दौरान एनीमिया से पीड़ित महिलाएं भुने हुए जीरे का सेवन करेंगी, तो शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की मात्रा बढ़ेगी। भुना हुआ जीरा आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है

 

 

 

 

Latest Health News