A
Hindi News हेल्थ सेहत को दमदार बना सकते हैं पान के पत्ते, हार्ट से लेकर इम्यूनिटी तक, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे

सेहत को दमदार बना सकते हैं पान के पत्ते, हार्ट से लेकर इम्यूनिटी तक, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे

क्या आप जानते हैं कि पान के पत्ते आपकी सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं? हर रोज सही मात्रा में पान के पत्ते चबाकर आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं।

सेहत के लिए वरदान पान के पत्ते- India TV Hindi Image Source : SOCIAL सेहत के लिए वरदान पान के पत्ते

आयुर्वेद के मुताबिक पान के पत्ते चबाने से आप अपनी सेहत को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर पान के पत्ते न केवल आपकी सेहत को मजबूत बनाने में कारगर साबित होंगे बल्कि कुछ गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करने में भी असरदार साबित हो सकते हैं। आइए पान के पत्तों को डाइट में शामिल करने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं। इन फायदों के बारे में जानकर आप भी पान के पत्तों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे।

दूर करे कमजोरी-थकान

अगर आपको भी दिनभर कमजोरी और थकान महसूस होती रहती है तो पान के पत्तों का सेवन करना शुरू कर दीजिए। आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक पान के पत्ते आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए भी पान के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं पान के पत्तों में पाए जाने वाले तमाम तत्व सांसों से जुड़े रोगों को ट्रीट करने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

कम होगा दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

पान के पत्तों का शरबत पीने से आप अपनी हार्ट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। यानी दिल से जुड़ी जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा पान के पत्ते गट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। कब्ज जैसी पेट से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए पान के पत्तों को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

बुखार से राहत दिलाए

अगर आप बिना दवाई खाए बुखार ठीक करना चाहते हैं तो लगभग 3 मिली पान के अर्क को गर्म कर पी जाएं। मिर्गी आने पर भी पान के पत्तों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद के मुताबिक सही मात्रा में और सही तरीके से पान के पत्तों को डाइट में शामिल करने से आप इस तरह के हेल्थ बेनिफिट्स हासिल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News