A
Hindi News हेल्थ Powerfood: अमेरिका का ये अनाज, भारत में धड़ल्ले से हो रहा है इस्तेमाल, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

Powerfood: अमेरिका का ये अनाज, भारत में धड़ल्ले से हो रहा है इस्तेमाल, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

Quinoa Benefits: क्विनोआ एक ऐसा अनाज है जिसे सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है। वजन घटाने से लेकर डायबिटीज और हार्ट की बीमारियों में तेजी से फायदा पहुंचाने वाला ये अनाज सबसे पहले अमेरिका में पैदा हुआ था। जानिए क्विनोआ खाने के फायदे।

Quinoa Benefits- India TV Hindi Image Source : INDIA TV क्विनोआ के फायदे

क्विनोआ एक सुपरफूड है। जिसकी खेती सबसे पहले दक्षिणी अमेरिका में की गई थी। अब भारत समेत पूरी दुनिया में क्विनोआ उगाया जाने लगा है। आपने क्विनोआ के बारे में काफी सुना होगा। बॉलीवुड एक्ट्रेस से लेकर कई दूसरे सेलिब्रिटी इसका इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग इसे किनुआ भी कहते हैं ये 'सुपर ग्रेन' की लिस्ट में शामिल किया जाता है। क्विनोआ चौलाई की फैमिली वाला बीज होता है। ये ग्लूटन फ्री डाइट में काफी अहम है। फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है क्विनोआ। जानिए क्विनोआ खाने से क्या फायदे मिलते हैं।

क्विनोआ में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Quinoa Nutrients)

क्विनोआ प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। इसमें आयरन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। क्विनोआ में एंटी-सेप्टिक, एंटी-कैंसर, एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं। वजन घटाने, हार्ट को हेल्दी रखने, कब्ज में राहत पहुंचाने और डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

क्विनोआ खाने के फायदे (Quinoa Benefits in Hindi)

  • वजन घटाने में मदद करता है क्विनोआ- अगर आपको मोटापा हेल्दी तरीके से कम करना है तो डाइट में क्विनोआ जरूर शामिल कर लें। इसे नाश्ते में खा सकते हैं। क्विनोआ में हाई फाइबर होता है जो वेट को कंट्रोल करता है। क्विनोआ में फाइबर का बड़ा हिस्सा अघुलनशील होता है और हाइड्रॉक्सीकाडेसोन पाए जाते हैं। जिससे वजन कंट्रोल रहता है।
  • दिल को स्वस्थ बनाता है क्विनोआ- आपके हार्ट के लिए क्विनोआ अद्भुत भोजन है। इसमें घुलनशील फाइबर काफी होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकालने के लिए लिवर को तेज करता है। डाइट में क्विनोआ शामिल करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसमें हार्ट के लिए हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। 
  • क्विनोआ डायबिटीज में है फायदेमंद- क्विनोआ को डायबिटीज के मरीज भी आसानी से खा सकते हैं। ये साबुत अनाज होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। क्विनोआ में फाइबर होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम रखता है। डायबिटीज का दुश्मन मोटापा भी इससे दूर रहता है। इसमें पाए जाने वाले एमिनो एसिड ब्लड शुगर को कंट्रोल रखते हैं।
  • एनीमिया से बचाता है क्विनोआ- क्विनोआ में आयरन काफी ज्यादा होता है। करीब एक कप क्विनोआ खाने से आप दिन की आयरन की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। क्विनोआ खाने से एनीमिया के खतरे को कम किया जा सकता है। कई बार कम राइबोफ्लेविन की वजह से भी एनीमिया हो जाता है। क्विनोआ में राइबोफ्लेविन ठीक मात्रा में पाया जाता है।

Powerfood: आंखो को दूरबीन से तेज बना देती है गाजर, हार्ट और डायबिटीज में है फायदेमंद

 

Latest Health News