A
Hindi News हेल्थ हर रोज सुबह-सुबह वॉक करने से फौलादी बन सकता है शरीर, सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

हर रोज सुबह-सुबह वॉक करने से फौलादी बन सकता है शरीर, सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर सुबह-सुबह वॉक करने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप मॉर्निंग वॉक के कुछ जबरदस्त हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं?

Health Benefits of Morning Walk- India TV Hindi Image Source : PEXELS Health Benefits of Morning Walk

सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए हर रोज थोड़ी-बहुत फिजिकल एक्टिविटी करना बेहद जरूरी है। अगर आप जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, तो सुबह-सुबह वॉक करने के नियम को जरूर फॉलो करें। सुबह वॉक करना न केवल आपकी फिजिकल हेल्थ के लिए बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। मॉर्निंग वॉक के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानकर आप भी इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेंगे।

मजबूत बनाए इम्यूनिटी

दादी-नानी के जमाने से बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को रोज सुबह-सुबह उठकर टहलने जाने की सलाह दी जाती है। अगर आप हर रोज नियम से मॉर्निंग वॉक करते हैं, तो आपके इम्यून सिस्टम को काफी हद तक मजबूत बनाया जा सकता है यानी आप खुद को बार-बार बीमार पड़ने से बचा सकते हैं। सुबह लगभग आधे घंटे का समय निकालकर टहलने का नियम जरूर बनाएं।

वेट लॉस में मददगार

अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं तो आपको मॉर्निंग वॉक को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल कर लेना चाहिए। महीने भर के अंदर आप अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पाने लग जाएंगे। इसके अलावा रोज सुबह वॉक करने से आप अपनी बोन और मसल हेल्थ को भी मजबूत बना सकते हैं।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

मॉर्निंग वॉक करके आप हाई बीपी की समस्या को भी काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। सुबह-सुबह ताजी हवा में वॉक करने से आपके दिल की सेहत को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। मॉर्निंग वॉक दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करने में कारगर साबित हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों को भी रोज सुबह वॉक करने की सलाह दी जाती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News