A
Hindi News हेल्थ दूध वाली चाय को ICMR ने बताया सबसे खतरनाक, जान लें फिर कौन सी चाय पीनी चाहिए?

दूध वाली चाय को ICMR ने बताया सबसे खतरनाक, जान लें फिर कौन सी चाय पीनी चाहिए?

अगर आप चाय पीने के शौकीन है और सुबह शाम दूध वाली कड़क चाय पीते हैं, तो जान लें ICMR की ये ताजा रिपोर्ट, जिसमें दूध वाली चाय को सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन माना है। जानिए आखिर क्यों खतरनाक है दूध वाली चाय और कॉफी?

दूध वाली चाय- India TV Hindi Image Source : FREEPIK दूध वाली चाय

क्या आप भी चाय-कॉफी के शौकीन हैं? सुबह-सुबह दूध वाली कड़क चाय ना मिले, तो क्या आपका भी मूड ऑफ हो जाता है। अगर ऐसा है तो इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की ताजा रिपोर्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए। आईसीएमआर की रिपोर्ट आपको चौंका सकती है, क्योंकि ना सिर्फ आप बल्कि देश की बड़ी आबादी दूध वाली चाय की शौकीन है। सुबह दोपहर और शाम जब जी चाहे चाय पी लेते हैं। घर में कोई मेहमान आए तो दूध वाली कड़क चाय या दूध वाली कॉफी ऑफर की जाती है। अब इसी दूध वाली चाय को सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है।

दूध वाली चाय कॉफी है खतरनाक

जी हां ICMR की नई स्टडी के मुताबिक अगर आप दूध वाली चाय या कॉफी पीते हैं तो ये सेहत के लिए हानिकारक है। रिपोर्ट की मानें तो दूध वाली चाय या कॉफी हनारे नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचा रही है। साथ ही अगर आप खाने से पहले या खाने के बाद चाय-कॉफी लेते हैं तो इससे हाइपरटेंशन की बीमारी हो सकती है। खाने से पहले या बाद में चाय पीने से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। 

दूध वाली चाय की जगह क्या पीना चाहिए?

अब ऐसे में लोग भला क्या करें? क्योंकि ज्यादातर लोगों की सुबह चाय के बिना तो अधूरी है। उसमें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ब्रेकफास्ट,लंच और डिनर के बाद भी चाय-कॉफी पीना पसंद है। ऐसे लोगों को आईसीएमआर की ओर से बिना दूध वाली यानि ब्लैक टी या कॉफी पीने की सलाह दी गई है।

इन बीमारियों की वजह है मिल्क टी

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब आप बिना दूध वाली चाय पीते हैं तो इससे सेहत को फायदा मिलता है। बिना दूध वाली चाय कॉफी पीने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इससे दिल की बीमारियों और पेट के कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब हम कैफीन युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद टैनिन हमारे शरीर में आयरन को अवशोषित करने में बाधा डालते हैं। इससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। ये समस्या एनीमिया का खतरा पैदा करती है।

ICMR की लेटेस्ट रिपोर्ट हम सभी के लिए अलार्मिंग स्टेज है। अगर आपको स्वस्थ रहना है तो आज ही अपनी आदतों खासतौर से खान-पाने से जुड़ी खराब आदतों को बदल दें। इससे आप हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी टाल सकते हैं।

 

Latest Health News