A
Hindi News हेल्थ कितना खतरनाक है McDonald's E. Coli बैक्टीरिया का इंफेक्शन, 13 राज्यों में 75 लोग बीमार

कितना खतरनाक है McDonald's E. Coli बैक्टीरिया का इंफेक्शन, 13 राज्यों में 75 लोग बीमार

मैकडॉनल्ड्स ई. कोली बैक्टीरिया के इंफेक्शन का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अमेरिका के 13 राज्यों में 75 लोग इस इंफेक्शन की चपेट में आ चुके हैं। आइए इसके बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

McDonald's E. Coli- India TV Hindi Image Source : FREEPIK McDonald's E. Coli

अमेरिका में ई कोली बैक्टीरियल इंफेक्शन के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय बन गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ई. कोली बैक्टीरिया के इंफेक्शन को मैक डी के बर्गर से जोड़कर भी देखा जा रहा है। संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक मैकडॉनल्ड्स क्वार्टर पाउंडर्स से जुड़े ई. कोली इंफेक्शन के प्रकोप से 13 राज्यों में कम से कम 75 लोग बीमार हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कहा है कि 22 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन मरीजों में से दो में खतरनाक किडनी डिजीज की कॉम्प्लिकेशन डेवलप हो गई है।

मैकडॉनल्ड्स ई. कोली का घातक प्रकोप

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोलोराडो में इस बीमारी की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। आप मैकडॉनल्ड्स ई. कोली के घातक प्रकोप का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं। ई. कोली के लगातार बढ़ते मामले अमेरिका में रहने वाले लोगों के डर का कारण बने हुए हैं।

ई. कोली के लक्षण

ई. कोली बैक्टीरियल इंफेक्शन के लक्षण कन्टैमिनेटेड फूड आइटम्स को खाने के एक या दो दिन के अंदर दिखाई दे सकते हैं। बुखार, उल्टी, दस्त या खूनी दस्त और डिहाइड्रेशन जैसे लक्षण इस खतरनाक बीमारी की तरफ इशारा कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत कम या बिल्कुल पेशाब न आना, ज्यादा प्यास लगना और चक्कर आना भी खतरे का संकेत हो सकता है। 

किस उम्र में ज्यादा खतरा?

ई. कोली इंफेक्शन 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, बुजुर्ग लोगों, गर्भवती महिलाओं या फिर जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, उनके लिए ज्यादा खतरनाक है। अगर आप इस तरह के लोगों की लिस्ट में शामिल हैं और आपको अपने शरीर में ई. कोली के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए वरना आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है।

 

Latest Health News