A
Hindi News हेल्थ बढ़ गया है यूरिक एसिड? घबराने की जरूरत नहीं, बड़े काम के साबित होंगे कुछ घरेलू उपाय

बढ़ गया है यूरिक एसिड? घबराने की जरूरत नहीं, बड़े काम के साबित होंगे कुछ घरेलू उपाय

क्या आपकी बॉडी में भी यूरिक एसिड बढ़ गया है? अगर हां, तो समय रहते इसे कम करने के नेचुरल तरीकों के बारे में जान लीजिए वरना आपकी सेहत को लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

Uric Acid Home Remedies- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Uric Acid Home Remedies

यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। अगर आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो आपको चेरी को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके भी आप यूरिक एसिड की प्रॉब्लम से बच सकते हैं। 

यूरिक एसिड की समस्या से बचाव 

अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचकर रहना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ओट्स, ब्राउन राइस और जौ शामिल करने चाहिए। लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स भी यूरिस एसिड पेशेंट्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके अलावा आप अंडा, ग्रीन टी और कॉफी को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

फायदेमंद साबित होगा नींबू

हई यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। विटामिन सी रिच इस ड्रिंक को पीने से आपकी सेहत को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना शुरू कर दीजिए और महज कुछ ही हफ्तों के अंदर पॉजिटिव असर देखिए। 

असरदार साबित होगी अजवाइन

अजवाइन को डाइट में शामिल कर आप अपने यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। आप अजवाइन को खाने की किसी भी चीज को कुक करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप ऑलिव ऑइल भी यूज कर सकते हैं। आंवला और अश्वगंधा भी हाई यूरिक एसिड की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

सुबह-सुबह दिखाई देने वाले ये लक्षण High BP की तरफ कर सकते हैं इशारा, भारी पड़ सकती है नजरअंदाज करने की गलती

पिद्दी से दिखाई देने वाले ये बीज हैं जबरदस्त, ऐसे कर लें इस्तेमाल, सुबह उठते ही पेट होने लगेगा साफ

दिल की सेहत को दमदार बनाने के लिए अपनाएं ये रामबाण मंत्र, वरना टाइम बम बन सकती है हाई बीपी की समस्या

Latest Health News