A
Hindi News हेल्थ बढ़ाना चाहते हैं ताकत, तो अपनी डाइट में ऐसे शामिल कर लीजिए जायफल और महीने भर में दिखने लगेगा पॉजिटिव असर

बढ़ाना चाहते हैं ताकत, तो अपनी डाइट में ऐसे शामिल कर लीजिए जायफल और महीने भर में दिखने लगेगा पॉजिटिव असर

अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर खुद को बार-बार बीमार पड़ने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में औषधीय गुणों से भरपूर जायफल को जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

सेहत के लिए फायदेमंद जायफल- India TV Hindi Image Source : SOCIAL सेहत के लिए फायदेमंद जायफल

आयुर्वेद के मुताबिक जायफल में पाए जाने वाले तमाम पोष्टिक तत्व आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जायफल न केवल आपके स्टैमिना को बढ़ाने में बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक बूस्ट करने में भी असरदार साबित होगा। आइए आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक जायफल के कुछ कमाल के फायदों के साथ-साथ इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के सही तरीके के बारे में भी जानते हैं। 

बढ़ जाएगी ताकत

अगर आपको अक्सर कमजोरी महसूस होती है तो जायफल का सेवन करने से आपकी कमजोरी-थकान दूर भाग जाएगी। जायफल आपकी ताकत को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा जायफल माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में भी असरदार साबित हो सकता है। अगर आप अपनी गट हेल्थ को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो जायफल कंज्यूम करना शुरू कर दीजिए। गठिया के दर्द को कम करने के लिए भी जायफल का सेवन किया जा सकता है। 

डाइट में शामिल करने का तरीका

स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको दूध में जायफल, अकरकरा, जावित्री, इलायची, कस्तूरी और केसर डालना है। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर पका लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए इस नेचुरल ड्रिंक में मिश्री भी एड कर लीजिए। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

जायफल मुंह के छालों को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है। अगर आप बैड ब्रेथ की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जायफल का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इतना ही नहीं जायफल को डाइट का हिस्सा बनाकर आप अपनी स्किन हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

डायबिटीज मैनेज करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ीबूटी, योग को रूटीन में शामिल कर कंट्रोल में रहेगा शुगर

किडनी स्टोन के इन लक्षणों से हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के इलाज के लिए असरदार साबित होंगे ये उपाय

हार्ट में महसूस होती है जलन, तो जरूर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय और मिल जाएगा इस समस्या से छुटकारा

Latest Health News