A
Hindi News हेल्थ बेड पर बैठकर करते हैं Yoga? जान लीजिए योग करने का ये तरीका सही है या फिर गलत

बेड पर बैठकर करते हैं Yoga? जान लीजिए योग करने का ये तरीका सही है या फिर गलत

क्या आप भी हर रोज बिस्तर पर बैठकर योग करते हैं? अगर हां, तो आज हम आपको बताएंगे कि क्या आपका ये तरीका सही है? आइए योग करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

बिस्तर पर बैठकर योग करना चाहिए या नहीं?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK बिस्तर पर बैठकर योग करना चाहिए या नहीं?

योग आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप सही तरीके से योग को अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं, तो आपकी सेहत को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग योगासनों को करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि बिस्तर पर योग किया जा सकता है या फिर बेड पर योग करने से बचना चाहिए। 

कर सकते हैं ये योगासन

अगर आप बिस्तर पर योग करते हैं तो आपको पता होना चाहिए को बेड पर कौन से योगासनों को करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। शवासन, वज्रासन, बालासन, नौकासन और कपोतासन बेड पर किए जा सकते हैं। हालांकि आपको 15-20 मिनट से ज्यादा बिस्तर पर योग नहीं करना चाहिए वरना आपके शरीर में दर्द भी हो सकता है। 

मिल सकते हैं कुछ फायदे

अगर आप बिस्तर पर योग करते हैं तो आपके स्ट्रेस को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। इसके अलावा बेड पर योग करने से आपको अपनी कमर के आसपास जमा एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा मिल सकता है। बिस्तर पर कुछ योगासनों की प्रैक्टिस करने से आपकी गट हेल्थ भी काफी हद तक इम्प्रूव हो सकती जिसकी वजह से आप पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की राय

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको कुछ योगासनों को छोड़कर बिस्तर पर योग करने से बचना चाहिए। आपको अपने बंद कमरे से बाहर निकलकर खुली हवा में योग करने की कोशिश करनी चाहिए। सुबह के समय किसी पार्क में जाकर योग करने का नियम बनाएं। महज एक हफ्ते के अंदर आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर महसूस होने लगेगा।

ये भी पढ़ें: 

मेमोरी बूस्टर योगासन, बढ़ाना चाहते हैं याददाश्त तो डेली रूटीन में कर लीजिए शामिल

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा है वजन? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

सेहत के लिए जड़ी बूटी साबित होगा ये एक पत्ता, एक-दो नहीं, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Latest Health News