A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड में फायदा करता है ये लाल जूस, जोड़ों में जमा क्रिस्टल को कर देता है चकनाचूर

यूरिक एसिड में फायदा करता है ये लाल जूस, जोड़ों में जमा क्रिस्टल को कर देता है चकनाचूर

pomegranate juice In Uric Acid: यूरिक एसिड के फल, सब्जी और जूस से बढ़े हुए यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए लाल रंग का अनार का जूस काफी फायदेमंद होता है। जो जोड़ों में जमा क्रिस्टल के कणों को तोड़कर यूरिक एसिड को निकाल फेंकता है।

यूरिक एसिड में अनार का जूस- India TV Hindi Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड में अनार का जूस

खून में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। यूरिक एसिड हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक नॉर्मल अपशिष्ट प्रोडक्ट है जो प्यूरीन नामक केमिकल के टूटने से बनता है। प्यूरीन सभी के शरीर में नेचुरली पाया जाने वाला एक प्राकृतिक पदार्थ है। प्यूरीन कई खाने-पीने की चीजों में पाया जाता है जैसे प्रोटीन वाला भोजन, शेलफिश या शराब। ऐसे में जब शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ती है तो जोड़ों में ये क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, शरीर में दर्द बढ़ जाता है। शरीर में सूजन आ जाती है जो गाउट की समस्या को गंभीर बना देती है। हालांकि डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाले खाद्य पदार्थों में अनार भी शामिल है। लाल रंग का अनार का जूस पीने से यूरिक एसिड के स्तर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अनार के जूस में भरपूर आयरन पाया जाता है और इससे खून में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है। 

यूरिक एसिड में अनार का जूस?

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में अनार का जूस फायदेमंद साबित होता है। अनार में भरपूर साइट्रिक और मैलिक एसिड होता है जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। अनार का जूस पीने से गाउट के मरीज को होने वाली सूजन और दर्द भी कम होता है। रोज अनार का जूस पीने से किडनी की समस्याएं भी कम होने लगती हैं।

घर पर कैसे बनाएं अनार का जूस

अनार को छीलकर दाने निकाल लें। अब एक ब्लैंडर में अनार के दाने डालें और इसमें आधा कप पानी डाल दें। ब्लैंडर में इसे तब तक पीसते रहें जब तक कि बारीक प्यूरी बनकर तैयार न हो जाए। अब इसे किसी बारीक छन्नी से छान लें और इस जूस में थोड़ा काला नमक मिला लें। इसे आइस क्यूब्स डालकर ठंडा कर सकते हैं। इस तरह फटाफट अनार का जूस तैयार करके पी सकते हैं।
 

Latest Health News