A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के मरीजों को पपीता खाना चाहिए या नहीं, अगर खाएं तो एक दिन में कितना खाएं; जानें क्या कहते हैं डॉक्टर?

डायबिटीज के मरीजों को पपीता खाना चाहिए या नहीं, अगर खाएं तो एक दिन में कितना खाएं; जानें क्या कहते हैं डॉक्टर?

शुगर के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है। कई बार उनका मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में कई डायबिटीज के मरीज यह पूछते हैं कि क्या मीठे में वो पपीता जैसे फल का सेवन कर सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं इस बारे में डॉक्टर का क्या कहना है?

डायबिटीज में पपीता का सेवन - India TV Hindi Image Source : SOCIAL डायबिटीज में पपीता का सेवन

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का सबसे ज़्यादा ख्याल रखना होता है। डाइट में ज़रा सी गड़बड़ी हुई तो शुगर लेवल बढ़ जाता है जो सेहत के लिए खतरनाक है। शुगर के मरीजों को खासतौर पर मीठा खाने की मनाही होती है। इसलिए कई बार उनका मीठा खाने का मन करता है, बहुत ज़्यादा क्रेविंग होती है लेकिन वो नहीं खा पाते हैं। ऐसे में कई डायबिटीज के मरीज यह पूछते हैं कि क्या मीठे में वो पपीता जैसे फल का सेवन कर सकते हैं। क्या पपीता उनके लिए फायदेमंद है? तो, इस बारे में जानने के लिए हमने पीएसआरआई हॉस्पिटल की इंचार्ज डायटीशियन डॉ. देबजानी बनर्जी से बातचीत की। चलिए, जानते हैं इस बारे में क्या थी डॉक्टर की राय

डॉ. देबजानी बनर्जी कहती हैं कि डायबिटीज के मरीज पपीता का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है। इसका ग्लूकोज़ अब्सॉर्प्शन कैपिसिटी 60 के आसपास है. ऐसे में इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है।

डायबिटीज के मरीजों  के लिए पपीता है फायदेमंद:

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट को लेकर बेहद सख्त होना पड़ता है।  लेकिन वो अपनी डाइट में पपीता जैसे फल का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, पपीता का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। ऐसे में शुगर पेशेंट इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  कुछ रिसर्च के मुताबिक़, इसमें हाइपोग्लाइसेमिक इफेक्ट्स देखा गया है, जो ब्लड शुगर लेवल को लोअर रखने में काफी मददगार होते हैं।

ज़्यादा खाना पड़ सकता है भारी

पपीता में फ़्लेमोनोइड्स होते हैं जो एक नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट्स हैं। ये हमारे ब्लड शुगर को रेग्यूलेट करने में मदद करते हैं। कई रिसर्च ये दावा करते हैं कि शुगर के मरीज़ों के लिए यह फल लाभकारी है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वो इसे ज़्यादा मात्रा में खाएं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह ध्यान रखें कि मीठी चीज़ का ज़्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए ऐसे लोग कभी फ्रूट डाइट न फॉलो करें।

एक दिन में कितना खाएं?

अब बात है एक दिन में कितना खाएं तो हम आपको बात दें आप एक दिन में एक बाउल पपीता का सेवन कर सकते हैं। यानी आप एक दिन में 200 ग्राम से लेकर ढाई सौ ग्राम पपीता का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की रोज़ रोज़ पपीता न खाएं। इसका सेवन आप अपनी ज़रूरत को देखकर ही करें। 

 

Latest Health News