A
Hindi News हेल्थ मॉनसून में इम्यूनिटी होने लगती है कमजोर, जानें लक्षण और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन

मॉनसून में इम्यूनिटी होने लगती है कमजोर, जानें लक्षण और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन

​बारिश के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जिससे लोग कई मौसमी बीमारियों की चपेट में आने लगते है।ऐसे में अपना बचाव करने के लिए आप इन फूड्स का सेवन करें।

Immunity Booster Foods - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Immunity Booster Foods

बारिश के मौसम ने दस्तक दे दिया है। इस मौसम के आने से हमें गर्मी से तो छुटकारा मिलेगा लेकिन अगर हमने अपना ध्यान नहीं रखा तो कई संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।चलिए जानते हैं बरसात के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर क्यों होती है और उसे मजबूत करने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें?

बरसात के मौसम में इम्यूनिटी क्यों होती है कमजोर?

बारिश के मौसम में सूरज की रोशनी कम मिलती है। बारिश की वजह से इस मौसम में संक्रमण तेजी से फैलता है जिस वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और लोग सर्दी-जुकाम, फ्लू, डेंगू, मलेरिया और जैसी बीमारियों के शिकार होने लगते हैं।यह मौसम नमी और ह्यूमिड कंडीशन इन बीमारियों को बढ़ावा देती हैं

इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण:

  • बार बार खांसी जुकाम होना 
  • बहुत जल्दी थकान महसूस होना
  • पाचन संबंधी समस्या
  • घाव जल्दी न भरना 
  • स्किन से जुड़ी परेशानियां

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन:

मॉनसून में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी, डी, जिंक, प्रोबायोटिक्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पूरक शामिल करें। चलिए जानते हैं किन चीज़ों के सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। 

  • खट्टे फलों का सेवन: इम्यूनिटी कमजोर होने पर लोग सीधे विटामिन सी की ओर रुख करते हैं। क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन सी के सेवन से सफ़ेद रक्त कोशिकाओं का प्रोडक्शन भी बढ़ता है।ज़्यादातर खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जैसे- अंगूर, संतरे, नींबू, आंवला, कीवी

  • लाल शिमला मिर्च: लाल शिमला मिर्च में संतरे की तुलना में लगभग 3 गुना ज़्यादा विटामिन सी होता है। इसमें बीटा-कैरोटीन भी काफी मात्रा में पाया जाता है।यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा, त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। बीटा-कैरोटीन आँखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

  • ब्रोकली: ब्रोकली विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होती है। विटामिन ए, सी और ई के साथ फाइबर और कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ब्रोकली आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाता है।आप इसका सेवन सूप और सलाद के रूप में कर सकते हैं।

  • लहसुन: लहसुन खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग करता है।  लहसुन में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो आपका रोग प्रतिरक्षा क्षमता तेजी से बढ़ाते हैं।इसमें सल्फर युक्त कम्पाउंड और एलिसिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यून को बढ़ाते हैं।

 

Latest Health News