A
Hindi News हेल्थ कर रहे हैं Running Exercise की शुरुआत तो जान लें पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए?

कर रहे हैं Running Exercise की शुरुआत तो जान लें पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए?

अगर आप भी Running Exercise में बिगिनर हैं तो एक ही दिन में अपनी एनर्जी न खर्च करें। चलिए हम आपको बताते हैं पहले दिन कितना दौड़ लगाना चाहिए?

रनिंग एक्सरसाइज़ के पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए?- India TV Hindi Image Source : SOCIAL रनिंग एक्सरसाइज़ के पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए?

दौड़ना, ( Running Exercise ) सेहत के लिए सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज में से एक है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए न तो आपको जिम जाने की ज़रूरत है और न ही कोई डंबल उठाना पड़ता है। रनिंग आप पार्क, रोड कहीं पर भी कर सकते हैं। यानी खर्च कुछ भी नहीं होगा और शरीर को मिलेंगे सिर्फ फायदे ही फायदे। अगर आप रनिंग में बिगिनर हैं यानी की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको कितने किलोमीटर या कितनी स्पीड से दौडान चाहिए इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि रनिंग एक्सरसाइज़ की शुरुआत करने वाले लोगों को पहले दिन कितनी दौड़ लगानी चाहिए और इससे सेहत को क्या फायदे होते हैं?

दौड़ने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे: (Running Exercise Benefits)

बता दें रनिंग करने से आपके शरीर के सभी अंगों को फायदा होता है। रनिंग से स्लो मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है, शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है। साथ ही हार्ट और लिवर भी हेल्दी होता है।आपकी स्किन और बालों पर भी जादुई असर होता है।जानते हैं रनिंग करने से और क्या फायदे होते हैं? 

  • वजन करता है कम: रनिंग एक्सरसाइज आपका वजन और चर्बी को कम करने में  मददगार है। रनिंग से आपका कमजोर मेटाबॉलिज़्म तेज होता है जिससे पाचन प्रकिया दुरुस्त होती है और फैट भी तेजी से पचने लगता है.।इसलिए, अगर आपका वजन बढ़ रहा है या आप मोटापे से ग्रसित हैं तो रोज़ाना रनिंग करें। 

  • शरीर रहता है एक्टिव: दौड़ने से लोगों को आलस कम आता है और पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं। दरअसल, कई बार ऐसे होता है कि लोगों को बहुत ज़्यादा आलस आता है। ऐसे में दौड़ने से आपको एनर्जी मिलती है और आप पूरे दिन एक्टिव होते हैं।

  • मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में इंसान मशीन बन गया है। बढ़ते कम्पटीशन और वर्क प्रेशर ने दिमाग के सेहत की धज्जियाँ उड़ा दी हैं। ऐसे में मानसिक सुकून पाने के लिए रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। यह तनाव कम करता है और अवसाद के लक्षणों को रोकने में आपकी मदद करता है।

  • दिल को रखे सेहतमंद: रनिंग करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और आपका दिल मजबूत होता है। साथ ही ये दिल की मांसपेशियों को भी हेल्दी रखता है और बीमारियों से बचाता है। तो, रनिंग एक्सरसाइज की शुरुआत कर आप अपने दिल की सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं।

पहले दिन कितने मिनट की दौड़ लगानी चाहिए? (How long should you run as a beginner in hindi)

अगर आप रनिंग एक्सरसाइज़ की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको पहले दिन डेढ़ से दो किलोमीटर तक की दौड़ ही लगानी चाहिए। रनिंग एक्सरसाइज करते हुए जब शरीर में एक गति बन जाए और आप का स्टेमिना भी बढ़ने लगे तो आप अपनी स्पीड और टाइमिंग बढ़ाएं। 

 

 

Latest Health News