A
Hindi News हेल्थ मोटापे से हैं परेशान तो ये आयुर्वेदिक उपाय वजन घटाने में आएंगे काम, कुछ ही दिनों में पिघलने लगेगी शरीर में जमी चर्बी

मोटापे से हैं परेशान तो ये आयुर्वेदिक उपाय वजन घटाने में आएंगे काम, कुछ ही दिनों में पिघलने लगेगी शरीर में जमी चर्बी

आयुर्वेद में ऐसी कई चीज़ें हैं जिसे फॉलो कर आप अपने आप को फिट और सेहतमन्द रख सकते है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किन आयुर्वेदिक उपायों से अपना वजन आसानी से काम कर सकते हैं।

वजन कम करने के उपाय- India TV Hindi Image Source : SOCIAL वजन कम करने के उपाय

आजकल की खराब लाइफ स्टाइल की वजह से लोग मोटापे का तेजी से शिकार हो रहे हैं। हम आपको बता दें मोटापा अचनाक से नहीं बढ़ता है। इसके पीछे सालों की बिगड़ी हुई जीवनशैली ज़िम्मेदार है। खराब डाइट, बाहर का खराब खाना पान के अलावा यह नियमित -रूप से एक्सरसाइज़ नहीं करने, स्लो मेटाबॉलिज़्म और किसी भी समय कुछ भी खा लेने की आदत की वजह से धीरे धीरे हमारे शरीर पर चर्बी की लेयर चढ़ने लगती है। आयुर्वेद में ऐसी कई चीज़ें हैं जिसे फॉलो कर आप अपने आप को फिट और सेहतमन्द रख सकते है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किन आयुर्वेदिक उपायों से अपना वजन आसानी से काम कर सकते हैं।

वजन काम करने के लिए इन आसान उपायों को आज़माएँ:

  • सुबह जल्दी उठे: सुबह जल्दी उठने से सिर्फ काम ही जल्दी नहीं होता है बल्कि शरीर भी सेहतमंद रहता है। आयुर्वेद के अनुसार, जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं वो लोग हमेशा एक्टिव रहते हैं। इस कारण वो अपना सभी कमा समय पर करते हैं साथ ही डाइट में स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

  • एक्सरसाइज़ है ज़रूरी: अगर आप अपन वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज़ आपके लिए बेहद ज़रूरी है। बता दें एक्सरसाइज़ करने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि सेहत को अन्य कई फायदे मिलते हैं। आप दिमागी और शारीरक रूप से मजबूत बनते हैं। 

  • रोज़ पिएं गुनगुना पानी: वजन कम करने में गुनगुना पानी बेहद फायदेमंद है। 2003 में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार ठंडा पानी पीने की जगह गर्म पानी पीने से वजन तेजी से कम होता है। खाना खाने से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज़्म तेज होता है जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। 

  • डाइट करें बेहतर: अपन वजन कम करने के लिए ज़रूरी है कि आपकी डाइट बेहतर हो। बिना अच्छी डाइट के आप वजन नहीं काम कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन जैसी पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें। साथ ही बाहर का खाना बंद कर दें। इससे वजन कम करना आसान हो जाएगा। 

  • रात का खाना खाएं जल्दी: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात का खाना हमेशा 7 से 8 के बीच कर लेना चाहिए। रात का खाना जल्दी खाने से वह आसानी से पच जाता है जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। हो सके तो रात का खाना हमेशा हल्का करें।

Latest Health News