A
Hindi News हेल्थ इन 2 तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल, बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स होने लगेगा कम

इन 2 तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल, बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स होने लगेगा कम

Ginger In Bad Cholesterol: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर डाइट में अदरक का इस्तेमाल बढ़ा दें। अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं। जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल?

Ginger In Bad Cholesterol- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Ginger In Bad Cholesterol

खराब लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोग कई तरह की बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं। जिसमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल हैं। हार्ट अटैक और स्ट्रोक का बड़ा खतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण पैदा होता है। इससे बचने के लिए डाइट में ऐसी कई चीजों को शामिल किया जा सकता है जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होने लगता है। कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए अदरक भी असरदार आयुर्वेदिक नुस्खा है। जी हां, अदरक का 2 तरह से सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इससे ट्राइग्लिसराइड्स भी कम होता है। जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक का इस्तेमाल कैसे करें?

दरअसल शरीर में कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ होता है, जो दो फॉर्म में पाया जाता है। एक होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा होता है बैड कोलेस्ट्रॉल। जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो ये नसों में जमा हो जाता है। इससे धमनियां ब्लॉक होने लगती है और ब्लड की सप्लाई प्रभावित होती है। नसों के ब्लॉक होने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना जरूरी है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक (Ginger In Cholesterol)

अदरक में जिंजरोल नामक तत्व होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। अदरक में हाइपोलिपिडेमिक एजेंट होता है जो कोलेस्ट्रॉल को घटाकर लिपिड प्रोफाइल में सुधार लाता है। अदरक खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है। जो लोग अदरक का सेवन करते हैं उनका ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है। हालांकि आप अदरक का इस्तेमाल कैसे करते हैं इसमें ये भी जरूरी है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक का पानी

बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए अदरक का पानी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 इंच अदरक का टुकड़ा पानी में भिगो दें और सुबह-सुबह खाली पेट पानी को पी लें। रोजाना इस तरह अदरक का पानी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इससे मोटापा भी कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल में अदरक और नींबू की चाय

बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अदरक और नींबू की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए पैन में 1 कप पानी डालकर उबाल लें। अब इसमें थोड़ा अदरक कसकर डाल दें। पानी को 10 मिनट उबालें और फिर छान लें। अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और चाहें तो 1 चम्मच शहद मिला लें। इस चाय को पी लें। शहद मिलाएं तो चाय को हल्का ठंडा होने के बाद ही मिलाएं।

 

 

Latest Health News