A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो सुबह खाली पेट आधा चम्मच चबा लें ये मसाला, हाई ब्लड शुगर लेवल होगा नियंत्रित

डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो सुबह खाली पेट आधा चम्मच चबा लें ये मसाला, हाई ब्लड शुगर लेवल होगा नियंत्रित

बाबा रामदेव के अनुसार, मधुमेह के मरीजों को मेथी के बीज का सेवन करना चाहिए। इससे बल्ड शुगर कंट्रोल होता है। चलिए, जानते हैं मेथी दाना डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है और इसका सेवन कैसे करना है?

Methi ka pani peene ke fayde,- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Methi ka pani peene ke fayde,

डायबिटीज लाइफ स्टाइल से जुड़ी एक बेहद गंभीर बीमारी है।यह बीमारी देश दुनिया में माहमारी की तरह फ़ैल रही है। अपनी जीवनशैली को ठीक कर ही इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो डाइट बेहतर करें कर रेगुलर एक्सरसाइज़ करें। इसके अलावा इसे कंट्रोल करने के लिए आप दवाइयों के आलावा कुछ घरेलू नुस्खें भी आज़मा सकते हैं। मधुमेह के मरीजों को मेथी के बीज (fenugreek use in diabetes) का सेवन करना चाहिए। इससे बल्ड शुगर कंट्रोल होता है। चलिए, जानते हैं मेथी दाना डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है और इसका सेवन कैसे करना है?

डायबिटीज में मेथी है लाभकारी:

डायबिटीज से पीड़ित के लिए मेथी का सेवन फायदेमंद है। मेथी में फाइबर होते हैं जो पाचन और शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट और शुगर के अब्सॉर्प्शन को धीमा करते हैं। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना 10 ग्राम मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोकर पीने से टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मेथी दाना के पानी में मधुमेह से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता होती है। इसका नियमित सेवन करने से इंसुलिन में सुधार होता है और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। मेथी के बीज लें और रात को एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसे खाली पेट खाएं।

कैसे करें मेथी का सेवन?

रात के समय आधा चम्मच मेथा दाना एक कप पानी में भिगोकर रख दें। सुबह यह पानी खाली पेट पी जाएं और मेथी दाना चबाकर खा जाए। अगर आप मेथी दाना का सेवन नहीं कर पाते हैं तो मेथी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन समस्याओं में भी है कारगर:

मेथी का सेवन मोटापे में भी फायदेमंद है।अगर आपका वेट तेजी से बढ़ रहा है तो डाइट में मेथी शामिल करें। मेथी का पानी पीने से वजन कम होता है। इससे पेट भरा हुआ होता है और कैलोरी का सेवन कम होता है। मेथी का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे दिल की सेहत बेहतर होती है।

 

Latest Health News