A
Hindi News हेल्थ सुबह खाली पेट आंवले का जूस है अमृत समान, गंदे कोलेस्ट्रॉल से बंद हो चुकी नसों को कर देगा क्लीन, ऐसे करें इस्तेमाल

सुबह खाली पेट आंवले का जूस है अमृत समान, गंदे कोलेस्ट्रॉल से बंद हो चुकी नसों को कर देगा क्लीन, ऐसे करें इस्तेमाल

Amla Juice In Cholesterol: आंवला का जूस शरीर के लिए अमृत समान है। आंवले का जूस पीने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। खून साफ करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी आवंला का जूस असरदार साबित होता है। जानिए हाई कोलेस्ट्रोल में कैसे करें आंवला रस का इस्तेमाल?

आंवला जूस के फायदे- India TV Hindi Image Source : FREEPIK आंवला जूस के फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी खतरनाक साबित हो सकती है। आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगी है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई होने की स्थिति में हार्ट डिजीज का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखें। बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप आंवला का जूस इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना आंवले के जूस पीने से शरीर को कई चमत्कारी गुण मिलते हैं। जानिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आंवले का जूस कैसे फायदेमंद साबित होता है?

रोज कितना आंवला का जूस पीना चाहिए?

हर रोज 1 कप आंवले का जूस पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। खासतौर से इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम किया जा सकता है। आंवला का जूस बालों, त्वचा और आंखों के लिए भी वरदान है। आप घर में ताजा आंवला से जूस निकाल सकते हैं। इस जूस में भरपूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आंवला में कई मिनरल भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

आंवला का जूस घटाता है बैड कोलेस्ट्रॉल? 

कई रिसर्च में ये पता चला है कि आंवला का जूस या किसी दूसरी तरह से आंवला का सेवन करना हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज के लिए फायदेमंद है। आंवला के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व एंजाइम HMG-COA रिडक्टेस की क्रिया को रोकते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल बनता है। आंवला LDL और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम करता है। साथ ही लिपोप्रोटीन यानि HDL को बढ़ाने में मदद करता है।

आंवला का जूस कब पीना है सही? 

वैसे तो आप किसी भी वक्त आंवला का जूस पी सकते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट आंवला का जूस ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। सुबह आंवले का जूस पीना पेट के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। अगर आप दूसरे किसी वक्त पी रहे हैं तो ध्यान रखें कि खाना खाने से कम से कम 2 घंटे पहले या भोजन के 2 घंटे बाद ही आंवला का जूस पिएं।

कैसे बनाएं आंवला का ताजा जूस?

2 कच्चे आंवला को टुकड़ों में काल लें और बीज निकाल दें। अब 1 कप पानी डालकर आंवला को मिक्सी में डालकर पीस लें। अब इसे छान लें और 1 चुटकी काला नमक मिला लें। आप इसे ऐसे बिना छाने भी पी सकते हैं। जिससे भरपूर फाइबर भी मिलेगा और ये जूस ज्यादा फायदेमंद साबित हो जाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News