A
Hindi News हेल्थ पकवान खाने से फूल गया है पेट, गैस-एसिडिटी और सारी जमा गंदगी को बाहर निकाल फेकेंगे ये देसी उपाय

पकवान खाने से फूल गया है पेट, गैस-एसिडिटी और सारी जमा गंदगी को बाहर निकाल फेकेंगे ये देसी उपाय

Gas Acidity And Constipation Remedies: त्योहार पर पकवान और मिठाई खाने से पेट की हालत खराब हो जाती है। गैस एसिडिटी और पेट साफ नहीं होने से लोग परेशान रहते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है तो ये देसी उपाय अपनाकर अपने पेट को ठीक कर लें।

पेट के लिए घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : FREEPIK पेट के लिए घरेलू उपाय

त्योहार पर ज्यादातर घरों में मिठाई और तरह-तरह के पकवान बनते हैं। ये चीजें खाने में तो स्वाद लगती हैं, लेकिन पेट की हालत टाइट कर देती हैं। ज्यादा तेल वाली चीजें, मिठाई और पकवान खाने से पेट में कब्ज की समस्या बढ़ जाती है। गैस और एसिडिटी से लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में आप कई घरेलू देसी उपायों को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। इन उपायों को करने से आपका पेट भी साफ हो जाएगा और शरीर भी स्वस्थ रहेगा। पेट में जमा सारा कचरा और गंदगी बाहर निकल जाएगी। जानिए कब्ज और गैस एसिडिटी के लिए क्या उपाय करें?

कब्ज और गैस एसिडिटी को कैसे दूर करें?

काला नमक और अजवाइन- पेट के लिए काला नमक और अजवाइन असरदार देसी नुस्खा है। इसके लिए अजवाइन को पीसकर काला नमक मिलाकर रख लें। जब भी कभी गैस, कब्ज और एसिडिटी हो तो इसमें से 1 चम्मच पाउडर खा लें। आपको गैस एसिडिटी से तुरंत राहत मिलेगी। अजवाइन में ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज की समस्या को भी दूर करते हैं। 

सौंफ- अपच होने पर सौंफ का सेवन भी फायदा करता है। सौंफ खाने से गैस, कब्ज और एसिडिटी को कम किया जा सकता है। सौंफ की तासीर ठंडी होती है जो पेट की गर्मी को शांत करती है। इससे जलन कम होती है और कब्ज में राहत मिलती है। सौंफ फाइबर से भरपूर होती है इसे खाने से पेट साफ हो जाता है और एसिडिटी कम होती है। खाने के बाद रोजाना 1 चम्मच सौंफ खाने की आदत डाल लें।

पपीता- कब्ज का असरदार और आसान उपाय है कि आपको जब भी ऐसा लगे कि पेट फूल रहा है या फिर कब्ज हो रही है तो पपीता खा लें। खाली पेट पपीता खाने से गैस और एसिडिटी से भी निजात मिलती है। इससे पुरानी कब्ज को भी ठीक किया जा सकता है। रोजाना डाइट में पपीता शामिल करने से सभी पाचन से जुड़ी बीमारियां दूर होती है। 

सलाद- पकवान खाने से पेट खराब हो रहा है तो खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद शामिल करें। फाइबर से भरपूर चीजें खाने से पेट में जमा सारी गंदगी आसानी से निकल जाएगी। इससे पेट की क्लीनिंग करने में मदद मिलेगी। कब्ज की समस्या भी दूर होगी। गैस एसिडिटी का बड़ा कारण पेट साफ नहीं होना है। ऐसे में कुछ दिन फाइबर रिच डाइट लें।

त्रिफला चूर्ण- अगर आपको कब्ज, गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाना है तो रोजाना त्रिफला का सेवन शुरू कर दें। आयुर्वेद में त्रिफला को पेट के रोगों को दूर करने के लिए असरदार माना जाता है। त्रिफला खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। इससे गैस और एसिडिटी में भी राहत मिलती है। अगर त्रिफला नहीं है तो आप आंवला का चूर्ण भी खा सकते हैं। इससे पेट की सारी समस्याएं दूर होंगी।

Latest Health News