A
Hindi News हेल्थ कैंसर के खतरे को कैसे करें दूर, बाबा रामदेव से जानिए आपको किन चीजों से रहना है दूर

कैंसर के खतरे को कैसे करें दूर, बाबा रामदेव से जानिए आपको किन चीजों से रहना है दूर

Reduce The Risk Of Cancer: पूरी दुनिया में कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो आने वाले कुछ सालों में कैंसर का खतरा 3 गुना और बढ़ जाएगा। बाबा रामदेव से जानिए कैंसर के खतरे को कैसे दूर करें?

कैंसर से कैसे बचें- India TV Hindi Image Source : FREEPIK कैंसर से कैसे बचें

पूरी दुनिया में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बच्चे,जवान, बुज़ुर्ग किसी को भी ये बीमारी नहीं छोड़ रही। लेकिन एक लेटेस्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि आज के वक्त में पुरुषों को कैंसर जैसा जानलेवा रोग से ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। नई रिसर्च के मुताबिक अगले 30 साल में हर तरह के कैंसर के मामले पुरुषों में 84% तक बढ़कर सवा करोड़ से 2 करोड़ के आसपास हो जाएंगे। सिर्फ यही नहीं मौत का ग्राफ भी 3 गुना हो जाएगा। 

बेशक ये रिपोर्ट पुरुषों के लिए अलर्ट है, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं कि महिलाएं लापरवाह हो जाएं। क्योंकि कैंसर के रडार पर महिला-पुरुष दोनों  हैं। ये जानलेवा बीमारी छुपकर वार कर रही है। जैसे कई बार लंबी खांसी को लोग टीबी की लक्षण समझ लेते हैं और उसकी जांच निगेटिव आने पर चैन की सांस लेते है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स बता रहे हैं कि टीबी के धोखे में लंग कैंसर फैल रहा है। जिसकी सबसे बड़ी वजह प्रदूषण और तंबाकू है। 

तेजी से पैर पसार रहा है कैंसर 

हर 9वां भारतीय कैंसर की जद में हैं और 80% कैंसर पेशेंट की जान इलाज में देरी की वजह से जाती है। अब सिर और गर्दन के कैंसर को ही लीजिए। जिसका शुरुआती स्टेज में पता चल जाए तो 80% मामलों में बीमारी को रिवर्स किया जा सकता है। अगर फिज़िकल एक्टिविटी को अपनी डेली लाइफ के रुटीन में शामिल कर लिया तो किसी भी तरह के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। बाबा रामदेव से जानते हैं कि योग और कुछ उपायों से कैंसर के खतरे को कैसे कम किया जा सकता है।

दुनियाभर में कैंसर के मामले

एशिया- करीब 1 करोड़
यूरोप- करीब 50 लाख
नॉर्थ अमेरिका- करीब 27 लाख
अफ्रीका- करीब 12 लाख

पुरुषों में तेजी से बढ़ रहा कैंसर 

फूड पाइप कैंसर-13.6%
लंग्स का कैंसर- 10.9%
पेट का कैंसर - 8.7%

महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर- 14.5%
सर्विक्स कैंसर- 12.2 %
गॉल ब्लैडर कैंसर- 7.1%

कैंसर के रिस्क फैक्टर

मोटापा
स्मोकिंग
एल्कोहल
प्रदूषण
पेस्टिसाइड
सनबर्न

कैंसर का बचाव ही इलाज 

प्रोसेस्ड फूड
तली-भुनी चीज़ें
रेड मीट
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स  

कैंसर में कारगर

व्हीटग्रास
गिलोय
एलोवेरा
नीम
तुलसी
हल्दी

4 चीज़ें किचन से निकालें 

लो क्वालिटी नॉनस्टिक बर्तन
एलुमिनियम बर्तन
प्लास्टिक कंटेनर्स
एलुमिनियम फॉयल

 

Latest Health News