A
Hindi News हेल्थ शुरू हो गया है मच्छरों का कहर, घर के अंदर और बाहर इस तरह करें बचाव, नहीं तो पड़ेंगे बीमार

शुरू हो गया है मच्छरों का कहर, घर के अंदर और बाहर इस तरह करें बचाव, नहीं तो पड़ेंगे बीमार

बारिश के बाद मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है। घर, पार्क और स्कूल हर जगह लोग मच्छरों से परेशान रहते हैं। इस मौसम में मच्छर काटने से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का खतरा बढ़ जाता है। जानिए कैसे करें बचाव?

मच्छरों से कैसे बचें- India TV Hindi Image Source : FREEPIK मच्छरों से कैसे बचें

छोटा सा दिखने वाला मच्छर अगर काट ले तो इंसान को बीमार कर सकता है। एक मच्छर की ताकत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि तानाशाह हिटलर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सेनाओं को परास्त करने के लिए मच्छरों से हमला करवाने की योजना बनाई थी। इतिहास के जानकारों की मानें तो इसके लिए मच्छरों को जैविक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने की प्लानिंग की गई थी। यानि छोटा सा ये मच्छर दुनियाभर में तबाही मचाने की ताकत रखता है। यही मच्छर आपको खतरनाक तरीके से बीमार भी कर सकता है। बारिश के बाद मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले काफी बढ़ जाते हैं। अगर मच्छरों से बचाव नहीं किया तो ये आपको बीमार करने में देरी नहीं लगाएंगे। जानिए घर के अंदर और बाहर मच्छरों से कैसे बचें?

मच्छरों से कैसे करें बचाव?

  1. दरअसल बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव होने के कारण मच्छर तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए पार्क या खुली जगहों पर जाने से बचें। खासतौर से शाम के वक्त इन जगहों पर न जाएं।

  2. अगर घर से बाहर जा रहे हैं तो हल्के रंग के कपड़े पहनें और खुद को फुल कवर करके रखें। बच्चों को फुल स्लीव्स के कपड़े पहनाएं और पैरों को भी कवर कर दें।

  3. घर में सोते वक्त मच्छरदानी का उपयोग करें और किसी मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग करें। जिससे घर के कोनों में छिपे मच्छर भाग जाएं या मर जाएं।

  4. सुबह शाम घर के खिड़की दरवाजों को बंद रखें। ताकि मच्छर घर के अंदर प्रवेश न कर पाएं। इसके अलावा घर में लगे पेड़ पौधों को इस वक्त बाहर रख दें।

  5. घर में किसी भी जगह पर पानी भरकर न रखें। कूलर या किसी दूसरी जगह अगर पानी स्टोर किया है तो निकाल दें ताकि इसमें मच्छर न पनप सकें।

  6. घर में मच्छरों को भगाने के लिए कपूर जलाकर रखें। इसके अलावा लौंग की गंध से भी मच्छर भाग जाते हैं। आप कच्चे लहसुन को पानी में उबालकर घोल बना लें इसे घर में स्प्रे कर दें। लहसुन की गंध से भी मच्छर भाग जाएंगे।

 

 

 

Latest Health News