A
Hindi News हेल्थ सुबह खाली पेट 1 गिलास पीला पानी पीने से वायरल बुखार और इंफेक्शन से बचें रहेंगे, जानिए कैसे तैयार करें और पीएं?

सुबह खाली पेट 1 गिलास पीला पानी पीने से वायरल बुखार और इंफेक्शन से बचें रहेंगे, जानिए कैसे तैयार करें और पीएं?

Yellow Turmeric Water In Morning: सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और सीजनल बीमारियां जैसे बुखार और इंफेक्शन दूर होंगे। जानिए कैसे बनाते हैं ये पीला पानी और इसे कब पीना चाहिए?

हल्दी वाला पीला पानी॔॔- India TV Hindi Image Source : FREEPIK हल्दी वाला पीला पानी॔॔

खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी बड़े कमाल की चीज है। हल्दी का आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल किया जाता है। हर किसी के घर में हल्दी आसानी से मिल जाती है। 1 चुटकी हल्दी खाने का रंग और स्वाद बढ़ा देती है। वहीं कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाती है। इसके लिए रोजाना सुबह 1 गिलास हल्दी वाला पानी जरूर पी लें। खाली पेट 1 चुटकी हल्दी का सेवन करने से वायरल इंफेक्शन और दूसरे संक्रमण का खतरा कम होता है। खास बात ये है कि हल्दी वाली पानी पीने से मोटापा भी कम होता है। 

दरअसल हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं। हल्दी आपकी ओरल हेल्थ को बेहतर बनाती है। हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा पेट से जुड़ी कई बीमारियों में हल्दी असरदार काम करती है। हल्दी सेहत के लिए खजाना है।

हल्दी का पानी कैसे बनाएं?

इसके लिए सुबह 1 गिलास पानी में 1 चुटकी हल्दी का पाउडर मिक्स कर दें। इस पानी को आप रात में भिगोकर भी रख सकते हैं। इस पानी को सुबह हल्का गर्म करलें और सुबह खाली पेट हल्दी वाली गुनगुना पानी पी लें। हल्दी वाला पानी पीने के बाद करीब आधा घंटे तक कुछ नहीं पीएं। इस पानी को पूरे मुंह में घुमाते हुए पी लें। 

खाली पेट हल्दी खाने के फायदे 

  • रोजाना 1 चुटकी हल्दी आपके वजन को घटाने में मदद करती है। मोटापा कम करने के लिए हल्दी वाला पानी जरूर ट्राई करें।

  • हल्दी वाला पानी पीने से आपके डाइजेशन में सुधार आता है और पेट अच्छी तरह क्लीन हो जाता है।

  • हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो शरीर में होने वाली सूजन यानि इंफ्लेमेशन को कम करता है। 

  • हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहतर होते हैं। त्वचा को फ्री रेडिकल्स और सेल्स डैमेज से बचाते हैं।

  • हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

  • हल्दी का सेवन करने से शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद मिलती है।

  • जब आप एक चुटकी हल्दी खाते हैं तो इससे ओरल हेल्थ में सुधार आता है और फायदा मिलता है।

  • जोड़ों के दर्द में हल्दी का सेवन करने से काफी आराम मिलता है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है।

 

Latest Health News