A
Hindi News हेल्थ कैसे पता करें कि आपका शरीर स्वस्थ है या नहीं? हेल्दी बॉडी में दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण

कैसे पता करें कि आपका शरीर स्वस्थ है या नहीं? हेल्दी बॉडी में दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण

क्या आप जानते हैं कि आपकी बॉडी जितनी फिट दिखाई दे रही है, उतनी ही हेल्दी भी है या नहीं? आइए कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में पता लगाते हैं, जो हेल्दी और फिट बॉडी की तरफ इशारा कर सकते हैं।

Signs of healthy body- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Signs of healthy body

आप भी कुछ ऐसे लोगों को जरूर जानते होंगे जिनकी बॉडी दिखने में बहुत ज्यादा फिट होती है, फिर भी वो बार-बार बीमार पड़ जाते हैं। अगर आप भी इस बात का पता लगाना चाहते हैं कि आपका शरीर फिट दिखाई देने के साथ-साथ हेल्दी भी है या फिर नहीं, तो आपको कुछ लक्षणों पर गौर करना चाहिए। दरअसल, आपकी बॉडी खुद-ब-खुद कुछ संकेत देती है, जिससे पता लगाया जा सकता है कि आप कितने ज्यादा स्वस्थ हैं? आइए ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं। 

  • साउंड स्लीप- अगर आप रात में साउंड स्लीप ले पाते हैं तो आप स्वस्थ हो सकते हैं। जो लोग रात भर करवट बदलते रह जाते हैं और ठीक से सो नहीं पाते, उनकी हेल्थ में कोई न कोई गड़बड़ी निकल सकती है। एक स्वस्थ व्यक्ति ही चैन की नींद सो सकता है।

  • एनर्जेटिक फील करना- जो लोग दिन की शुरुआत में एनर्जेटिक फील करते हैं उनके स्वस्थ होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। अगर आपकी बॉडी हर समय थका हुआ महसूस करती है, तो आपके शरीर में किसी न किसी पोषक तत्व की कमी हो सकती है।

  • संतुलित बॉडी वेट- अगर आपका वेट आपकी उम्र और हाइट के हिसाब से संतुलित है, तो आप एक स्वस्थ शरीर के मालिक हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मोटापा कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है इसलिए बॉडी वेट पर खास ध्यान देना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए अंडरवेट और ओवरवेट जैसी कंडीशन की चपेट में आने से खुद को बचाने की कोशिश करें।

  • क्लीन स्किन- आपके शरीर के साथ-साथ आपकी स्किन भी आपके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बता सकती है। अगर आपकी स्किन एकदम साफ-सुथरी है तो आपके स्वस्थ होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है)

 

Latest Health News