A
Hindi News हेल्थ चश्मे को कहना चाहते हैं गुडबाय, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तेज हो जाएगी आंखों की रौशनी

चश्मे को कहना चाहते हैं गुडबाय, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तेज हो जाएगी आंखों की रौशनी

क्या आप भी अपने नजर के चश्मे को अलविदा कह देना चाहते हैं? अगर हां, तो कुछ आयुर्वेदिक उपाय आपकी आंखों की सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

आइसाइट इम्प्रूव करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय- India TV Hindi Image Source : FREEPIK आइसाइट इम्प्रूव करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट प्लान, जरूरत से ज्यादा स्क्रीन टाइम और तनाव लेने की वजह से लोगों की आइसाइट बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। आंखें कमजोर होने की वजह से जहां ज्यादातर लोग चश्मा लगाते हैं तो वहीं कुछ लोग लेंस का इस्तेमाल भी करते हैं। क्या आप भी अपनी आंखों की रौशनी को बढ़ाकर चश्मे या फिर लेंस लगाने के झंझट से छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको भी कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में जान लेना चाहिए।

असरदार आयुर्वेदिक उपाय

आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक सुबह-सुबह उठते ही मुंह में पानी भरकर अपने चेहरे पर पानी के छींटें मारें। ध्यान रहे कि छींटें मारते समय आपकी आंखें अच्छी तरह से खुली होनी चाहिए। अपनी आंखों की रौशनी को तेज करने के लिए हर रोज लगभग एक से दो मिनट तक इस प्रोसीजर को फॉलो कीजिए।

फायदेमंद साबित होगा प्राणायाम

प्राणायाम आपकी आई हेल्थ के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप वाकई में नजर के चश्मे को गुडबाय कहना चाहते हैं तो हर रोज नियम से आधा घंटा प्राणायाम करना शुरू कर दीजिए। सूर्य नमस्कार को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से भी आप अपनी आइसाइट को इम्प्रूव कर सकते हैं। इसके अलावा दूध में त्रिफला डालकर पीने से भी आपकी आंखों की रौशनी पर पॉजिटिव असर पड़ सकता है।

सुधारें अपना लाइफस्टाइल

अपनी आंखों की सेहत को मजबूत बनाने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल को सुधारने पर फोकस करना चाहिए। समय से सोना, समय पर उठना, स्क्रीन टाइम कम कर देना और तनाव कम लेना, इस तरह की आदतों को डेवलप करके भी आप अपनी आइसाइट को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News