A
Hindi News हेल्थ हाई कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करते हैं ये चिपचिपे बीज, बस सुबह 1 गिलास पानी में भिगोकर पी लें

हाई कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करते हैं ये चिपचिपे बीज, बस सुबह 1 गिलास पानी में भिगोकर पी लें

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती है। हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हाई फाइबर चिया सीड्स वाला पानी खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है। जानिए कैसे?

चिया सीड्स - India TV Hindi Image Source : FREEPIK चिया सीड्स

शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। हाई बीपी का बड़ा कारण है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल। दरअसल, जब आप हाई फैट फूड्स का सेवन करते हैं तो इससे निकलने वाले फैट पार्टिकल्स और ट्राइग्लिसराइड्स धमनियों में जाकर चिपने लगते हैं। इससे धमनियां अंदर से संकुचित हो जाती हैं और खून को निकलने के लिए जगह नहीं मिल पाती है। ऐसी स्थिति में हाई बीपी और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे फूड का सेवन करें जो धमनियों को अंदर से साफ करे। ऐसी चीजें खाएं जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सके और बीपी बैलेंस रहे। इसके लिए कुछ सीड्स असरदार काम करती हैं। आइये जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाएं?

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर चिया सीड्स 

चिया सीड्स को ज्यादातर लोग मोटापा कम करने के लिए खाते, लेकिन इसके खास जैली कंपाउंड की वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। धमनियों में जो कोलेस्ट्रॉल के कण चिपक जाते हैं उन्हें फ्लश आउट करने में मदद मिलती है। इस बीज को खाने से फैट के लिपिड्स भी शरीर से बाहर आ जाते हैं। इससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यही कारण है कि चिया सीड्स को हाई और बीपी समेत कई बीमारियों में असरदार माना गया है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड्स का सेवन कैसे करें

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को कैसे चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए? आप कई तरह से इसका सेवन कर सकते हैं, लेकिन हम आपको बड़ा आसान तरीका बता रहे हैं। आपको 1 गिलास पानी में चिया सीड्स को भिगोकर रखना है। करीब 1 घंटे बाद इस पानी को मिक्स करके पी लें। हफ्ते में कम से कम 3 दिन चिया वॉटर पीना है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल अपने आप कंट्रोल होने लगेगा। 

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स

तेजी से बढ़ता मोटापा भी हार्ट, हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी जैसी बीमारियों की वजह बन रहा है। अगर आप रोजाना चिया सीड्स पानी पीते हैं तो इससे वेट लॉस में भी तेजी आएगी। चिया सीड्स का पानी पाचन क्रिया में सुधार लाता है। जिन्हें फैटी लिवर की समस्या है उन्हें भी चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए। अगर आपने अभी तक ट्राई नहीं किया है तो एक बार जरूर चिया सीड्स का पानी ट्राई करें।

 

Latest Health News