A
Hindi News हेल्थ बिना थके एक दिन में करते हैं इतने मिनट की वॉक तो समझें हेल्दी है आपका हार्ट, दिल की बीमारी का नहीं होगा कोई चांस

बिना थके एक दिन में करते हैं इतने मिनट की वॉक तो समझें हेल्दी है आपका हार्ट, दिल की बीमारी का नहीं होगा कोई चांस

बिगड़ती हुई जीवनशैली में एक्सरसाइज़ की कमी शरीर को कई गंभीर बीमारियों का न्योता देती है। जिनमे से एक है हार्ट से जुड़ी बीमारियां। चलिए जानते हैं वॉक का हार्ट की सेहत से क्या कनेक्शन है और साथ ही एक दिन में बिना थके कितने मिनट चलना है हेल्दी हार्ट का सबूत?

कितना चलना दिल के लिए अच्छा है?- India TV Hindi Image Source : SOCIAL कितना चलना दिल के लिए अच्छा है?

सेहतमंद शरीर के लिए एक्सरसाइज़ ज़रूरी है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन इसके बावजूद लोग एक्सरसाइज़ और वॉक को अपनी लाइफ स्टाइल का हिस्सा नहीं बनाते हैं। ऐसे में बिगड़ती हुई जीवनशैली में एक्सरसाइज़ की कमी हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों का न्योता देती है। जिनमे से एक है हार्ट से जुड़ी बीमारियां, यानी दिल का दौरा पड़ना, हार्ट ब्लॉकेज, स्ट्रोक आना! ऐसे में अपने आप को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज़ ज़रूर करें। खासकर, वॉक बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर आपके हार्ट को हेल्दी बनाता है। चलिए जानते हैं वॉक का हार्ट की सेहत से क्या कनेक्शन है और साथ ही  एक दिन में बिना थके कितने मिनट चलना है हेल्दी हार्ट का सबूत?

वॉक का हार्ट की हेल्थ से क्या है कनेक्शन?

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि हृदय स्वास्थ्य के लिए वॉक सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। आपका हर कदम दिल की सेहत के साथ साथ कई गंभीर परेशानियों को दूर करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, वॉक करने से बैड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है जिससे हार्ट की हेल्थ मजबूत होती है और साथ ही आप अंदरूनी रूप से फिट होते हैं और वजन भी कम होता है।

एक दिन में बिना थके इतने मिनट चलना है हेल्दी हार्ट का सबूत:

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि अगर आप एक दिन में 45 मिनट तक बिना थके वॉक करते हैं तो इसका मतलब है कि आपके दिल की सेहत बेहतरीन है। वहीं, अगर चलते समय 15 से 20 मिनट में ही साँस फूलने लगती है या हांफने लगते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। हालांकि, अगर आपने चलने की शुरुआत की है तो जल्दी थकना लाज़मी है लेकिन अगर आप नियमित रूप से वॉक करने लगेंगे तो यह समस्या खत्म हो जाएगी

उम्र और जेंडर के साथ बदलता है वॉक का नियम

एक्सपर्ट कहते हैं कि ज़रूरी नहीं है कि 45 मिनट तक बिना थके वॉक करने का नियम हर किसी के साथ लागू हो। यह नियम युवाओं के लिए है। अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 घंटे में 4 से 5 किलो मीटर चल रहा है तो इसका मतलब है कि उनक हार्ट हेल्दी है। लेकिन अगर कोई 75 साल का व्यक्ति एक घंटे में 2 से 3 किलो मीटर चल रहा है तो उनका भी हार्ट हेल्दी है। यानी आपके हार्ट की हेल्थ आपके उम्र और जेंडर पर भी निर्भर करती है।

 

 

Latest Health News