A
Hindi News हेल्थ इतने किलोमीटर की वॉक हार्ट अटैक के खतरे को कर देती है आधा, बचना है तो जान लें क्या है Walk का सही तरीका

इतने किलोमीटर की वॉक हार्ट अटैक के खतरे को कर देती है आधा, बचना है तो जान लें क्या है Walk का सही तरीका

Walk For Heart: दिल को सेहतमंद रखने के लिए वॉक को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा जरूर बनाएं। रोजाना कुछ मिनटों की वॉक से आप हार्ट अटैक के खतरे को आधा कर देते हैं। जानिए Heart Attack से बचने के लिए वॉक का सही तराकी।

Walk For Heart- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Walk For Heart

लंबे समय तक फिट और सेहतमंद रहना है तो वॉक जरूर करें। वॉक एक शानदार एरोबिक्स एक्सरसाइज है, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। रोजाना वॉक करने से हार्ट और सर्कुलेटरी सिस्टम बेहतर बनता है। आप कुछ मिनट की वॉक से हार्ट अटैक का खतरा आधा कर सकते हैं। जी हां हार्ट अटैक से बचना है तो वॉक करना शुरू कर दें। इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को भी कंट्रोल किया जा सकता है। दिमाग को स्वस्थ बनाने में भी वॉक असरदार काम करती है। जानिए हार्ट अटैक से बचने के लिए रोज कितनी देर वॉक करनी चाहिए?

हार्ट अटैक से बचने के लिए वॉक

अमेरिका के होनोलुलु में हुई रिसर्च में ये पाया गया है कि जो लोग रोजाना वॉक करते हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। अगर आप रोज 3 किमी वॉक करते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा आधा रह जाता है। जी हां रोज सिर्फ 30 मिनट की वॉक से आप हार्ट अटैक से बच सकते हैं। जब आप डेली 1 घंटे तेज वॉक करते हैं तो इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार आता है।

हार्ट के लिए किस स्पीड में करें वॉक

सामान्य रूप से लोग 4 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से टहलते हैं। कुछ लोगों की स्पीड कम या कुछ की ज्यादा भी हो सकती है। हां अगर आप वॉक की स्पीड को थोड़ा बढ़ा देते हैं और 5 से 6 किमी प्रति घंटा के हिसाब से वॉक करते हैं तो इससे वजन घटाने में तेजी आएगी। अगर आप कोई वजन लेकर वॉक करते हैं तो इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं।

रोजाना वॉक करने के फायदे 

वॉक को एक असरदार व्यायाम माना गया है जिसे किसी भी उम्र में आसानी से किया जा सकता है। मेंटल हेल्थ में सुधार लाने के लिए भी वॉक जरूरी है। इससे तनाव, टेंशन और एंग्जाइटी को दूर किया जा सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक डेली वॉक करने से आपकी उम्र 15-20 साल ज्यादा हो जाती है। 

 

Latest Health News