A
Hindi News हेल्थ आपकी उम्र में रोज कितना चलना सेहत के लिए अच्छा माना गया है, जान लेंगे तो बने रहेंगे हमेशा फिट

आपकी उम्र में रोज कितना चलना सेहत के लिए अच्छा माना गया है, जान लेंगे तो बने रहेंगे हमेशा फिट

Walk Per Day In Your Age: वॉक को फिटनेस का सबसे बड़ा मंत्र माना जाता है, लेकिन आपको ये पता होना जरूरी है कि उम्र के हिसाब से रोज कितनी देर वॉक करनी चाहिए। जिससे आपकी सेहत को भरपूर फायदा मिल सके। रोजाना वॉक करने से बीमारियां शरीर से दूर रहेंगी और मोटापा भी कम होगा।

उम्र के हिसाब से कितनी वॉक है जरूरी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK उम्र के हिसाब से कितनी वॉक है जरूरी

सबसे आसान एक्सरसाइज अगर कुछ है तो वो है वॉक। जी हां वॉक किसी भी उम्र में किया जाने वाला सबसे आसान व्यायाम है। वॉक करने से न सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि कई बीमारियां भी शररी से दूर भाग जाती हैं। वैसे तो एक इंसान को दिन में 10 हजार कदम चलने की सलाह दी जाती है, जिसे पूरा करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 1 घंटा वॉक करना जरूरी है। लेकिन उम्र के हिसाब से वॉक आपके लिए कम या ज्यादा भी हो सकती है। आइये जानते हैं कि आपकी उम्र में आपको रोज कितनी देर वॉक करनी चाहिए। जिससे आप लंबे समय तक बीमारियों के खतरे को दूर रख सकें और शरीर को फिट बना सकें?

अपने शरीर को फिट रखने के लिए दिन में किसी भी वक्त थोड़ा समय जरूर निकालें। फिटनेस एक्सपर्ट मानते हैं कि सुबह या शाम की गई वॉक सेहत के लिए सबसे ज्यादा असरदार होती है। वॉक एक ऐसा वर्कआउट है जिसे बिना किसी टूल या जिम के आप खुद से कहीं भी कर सकते हैं। किसी भी उम्र के लोग इसे आसानी से कर सकते हैं। 

उम्र के हिसाब के रोज कितनी वॉक करनी चाहिए?

उम्र के हिसाब से अगर बात करें तो 5 से 7 साल के जो बच्चे हैं उन्हें रोजाना कम से कम 12000 से 15000 स्टेप्स जरूर चलने चाहिए। अगर आप 18 से 40 साल के युवा हैं तो आपको हर रोज कम से कम 12000 कदम जरूर चलने चाहिए। 40 साल के इंसान को रोजाना करीब 11000 कदम जरूर चलने चाहिए। वहीं 50 साल के इंसान को रोज 10000 कदम चलने चाहिए। 60 साल के पार पहुंच चुके हैं तो आपको 8000 कदम पूरे दिन में पूरे करने चाहिए।

रोज कितने कदम चलने चाहिए?

हर रोज आपको कम से कम आधा घंटे की वॉक जरूर करनी चाहिए। कोशिश करें कि दिनभर में आप 10,000 कदम चल लें। हालांकि वॉक करने की दूरी और कदम आपकी उम्र के हिसाब से हो सकते हैं। आप किसी ऐप की मदद से अपने स्टेप काउंट कर सकते हैं। आप नॉर्मली 1 घंटे की वॉक करते हैं और ठीक स्पीड में करते हैं तो इस तरह आप करीब 4-5 से किलोमीटर चलते हैं। अगर ब्रिस्क वॉक करते हैं तो आप 1 घंटे में करीब 5-6 किलोमीटर की वॉक हो जाती है। इस तरह आपका दिनभर का लक्ष्य पूरा हो सकता है। बाकी बचे हुए स्टेप आप दिनभर जो भी काम करते हैं या चलते फिरते हैं उसके जरिए पूरे हो जाते हैं।

 

Latest Health News