A
Hindi News हेल्थ खट्टी डकार और एसिडिटी की छुट्टी कर देते हैं ये घरेलू उपाय, खाते ही तुरंत पड़ जाएगा पेट में आराम

खट्टी डकार और एसिडिटी की छुट्टी कर देते हैं ये घरेलू उपाय, खाते ही तुरंत पड़ जाएगा पेट में आराम

How To Get Rid Of Acid Reflux Burps: गैस एसिडिटी के कारण कई बार खट्टी डकारें आने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए और तुरंत राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जानिए खट्टी डकारें रोकने के लिए क्या खाएं?

एसिडिटी डकारें रोकने के उपाय- India TV Hindi Image Source : FREEPIK एसिडिटी डकारें रोकने के उपाय

खाने के बाद जब पेट फुल हो जाता है तो अक्सर डकार आती है। कहा जाता है कि इसके बाद आपको खाना बंद कर देना चाहिए। हालांकि कई बार खाने के बाद खट्टी डकार आने लगती हैं। जिससे मुंह का स्वाद खराब हो जाता है और डकार आने के बाद सीने में और गले में जलन महसूस होती है। खट्टी डकारें आने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें ज्यादा ऑयली खाना, ओवरइटिंग, बहुत जल्दी खाना, एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है। कई बार स्मोकिंग करने और शराब पीने के कारण भी खट्टी डकारें आने लगती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय असरदार साबित होते हैं। जानिए एसिडिटी और खट्टी डकारें दूर करने के लिए क्या करें?

खट्टी डकारें और एसिडिटी कैसे दूर करें?

  • सौंफ खा लें- पेट के लिए सौंफ को बहुत फायदेमंद माना जाता है। सौंफ खाने से गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार आने की समस्या दूर होती है। सौंफ पाचन एंजाइम्स के उत्पादन को बढ़ाती है और इससे खाना पचाने में असानी होती है। सौंफ खाने से गैस,एसिडिटी, ब्लोटिंग और खट्टी डकार आने की समस्या से राहत मिलती है। खाने के बाद आधा चम्मच सौफ जरूर खा लें।

  • पुदीना की चाय- अगर खाने के बाद गैस और खट्टी डकारें आती हैं तो इसके लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें। पुदीने के पत्तों में कूलिंग इफेक्ट होता है, जो सीने की जलन को शांत कर एसिडिटी को कम करता है। इससे खट्टी डकार आना और गैस में आराम मिलता है। आप चाहें तो पुदीना वाटर या फिर पुदीने की चाय बनाकर पी सकते हैं। 

  • जीरा पानी पीएं- जीरा भी पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। अगर खाने के बाद या जब भी खट्टी डकार आएं तो इसके लिए जीरा पानी पी लें। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होगा और गैस, एसिडिटी और खट्टी डकारों से छुटकारा मिलेगा। आप 1 गिलास पानी में एक चम्मच पाउडर घोलकर पी लें। 

  • अदरक चबा लें- अदरक को पेट के लिए अच्छा माना जाता है। खट्टी डकार आने पर अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं। अदरक का रस पीने से गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या दूर होती है।

  • हींग का पानी- खट्टी डकारें आएं तो आप हींग का पानी पी लें। हींग का पानी पीने से पेट का दर्द, गैस, एसिडिटी और खट्टी डकारों की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए आप 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें 1 चुटकी हींग घोलकर पी लें। इससे आपको कुछ देर में ही आराम मिल जाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News