A
Hindi News हेल्थ Vitamin B12 की कमी से इन खतरनाक बीमारियों का घर बन जाता है शरीर, जवानी में ही पनपने लगते हैं ऐसे रोग

Vitamin B12 की कमी से इन खतरनाक बीमारियों का घर बन जाता है शरीर, जवानी में ही पनपने लगते हैं ऐसे रोग

Vitamin B 12 Disease: विटामिन बी 12 की कमी शरीर को बीमारियों का घर बना देती है। भूलने की बीमारी, एनीमिया और हड्डियों से जुड़े रोग शरीर में पनपने लगते हैं। जानिए विटामिन B12 कम होने पर कौन सी समस्याएं होती हैं?

विटामिन बी12 की कमी से रोग- India TV Hindi Image Source : FREEPIK विटामिन बी12 की कमी से रोग

शरीर को स्वस्थ रखने के विटामिन बी 12 (Vitamin B12) बहुत जरूरी है। शाकाहारी लोगों के शरीर में अक्सर विटामिन बी12 की कमी पाई जाती है। लेकिन लंबे समय तक विटामि बी12 की कमी से आपको कई खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं। विटामिन बी 12 हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो जवानी से लेकर बुढ़ापे तक शरीर बीमारियों का घर बना रहता है। जानिए विटामिन बी12 कम होने पर कौन-कौन सी बीमारियां पनपन लगती हैं।

विटामिन बी-12 की कमी से होने वाले रोग

  1. एनीमिया- विटामिन बी-12 की कमी से एनीमिया जैसी गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। दरअसल विटामिन बी-12 की कमी होने पर शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निमार्ण कम होने लगता है। जिससे हीमोग्लोबिन कम होता है और आप एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। इसलिए विटामिन बी12 से भरपूर डाइट जरूर लें।

  2. डिमेंशिया- वैसे तो उम्र बढ़ने पर भूलने की बीमारी होने लगती है। लेकिन शरीर में विटामिन बी12 की कमी से जवानी में ही ये रोग लग जाता है। विटामिन बी12 की कमी होने पर दिमाग पर असर पड़ता है, जिससे कई मानसिक बीमारियां पनपने लगती हैं। विटामिन बी 12 की कमी से सोचने समझने की क्षमता प्रभावित होती है और डिमेंशिया के शिकार हो जाते हैं।

  3. जोड़ों और हड्डियों में दर्द- विटामिन बी12 की कमी हमारी पूरी बड़ी के फंक्शन को प्रभावित करती है। विटामिन बी 12 कम होने पर हड्डियों में दर्द बढ़ सकता है। इससे हड्डी से संबंधित समस्याएं जैसे कमर में दर्द और पीठ में दर्द रहने लगता है। 

  4. नर्व सिस्टम को नुकसान- शरीर में विटामिन बी 12 कम होने पर तंत्रिका-तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर के सभी अंगों में खून की सप्लाई भी प्रभावित होती है। विटामिन बी 12 कम होने पर तंत्रिका तंत्र को क्षति पहुंचती है और ये समस्या आपको जीवनभर झेलनी पड़ सकती है।

  5. पेट की समस्याएं- पेट को क्रॉनिक बीमारियां भी विटामिन बी 12 की कमी से हो सकती है। जिसमें पेट से संबंधी पाचन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कब्ज की समस्या भी विटामिन बी-12 की कमी से हो सकती है। 

  6. गर्भावस्था में समस्याएं- विटामिन बी 12 की कमी से कंसीव करने में दिक्कत हो सकती है। खई बार गर्भवती महिलाओं में गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है। बच्चे के विकास में कमी और जन्म के दौरान होने वाली समस्याओं का कारण भी विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है।

  7. स्किन इंफेक्शन- लंबे समय तक शरीर में विटामिन बी12 की कमी रहने पर त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।  इससे स्किन इंफेक्शन हो सकता है। घाव भरने में समय लगता है और बालों भी तेजी से झड़ने लगते हैं। कुछ लोगों को नाखूनों से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं।

  8. अन्य बीमारियां- शरीर में अगर विटामिन बी-12 की कमी से थकान, कमजोरी, चिड़चिड़ापन महसूस होता है। इसके अलावा हाथ-पैरों में झुनझुनी महसूस होना। ज्यादा अकड़न पैदा होना भी विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण हैं। मुंह में छाले, कब्ज और दस्त की परेशानी भी विटामिन बी12 की कमी के संकेत हैं।

 

 

Latest Health News