A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के रोगियों को जरूर खाना चाहिए ये एक ड्राई फ्रूट, खून में बढ़ रहे ब्लड शुगर को सोख लेता है

डायबिटीज के रोगियों को जरूर खाना चाहिए ये एक ड्राई फ्रूट, खून में बढ़ रहे ब्लड शुगर को सोख लेता है

Best Dry Fruit In Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। खासतौर से चेस्टनट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन शरीर में ब्लड शुगर को कम करता है। जानिए डायबिटीज में चेस्टनट खाने के फायदे।

डायबिटीज में सबसे फायदेमंद ड्राई फ्रूट- India TV Hindi Image Source : FREEPIK डायबिटीज में सबसे फायदेमंद ड्राई फ्रूट

डायबिटीज के मरीज को हर चीज सोच समझकर और सही मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। फिर चाहे वो फल, सब्जियां हों या फिर ड्राई फ्रूट्स। डायबिटीज में मेवा (Dryfruit) सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन सभी ड्राईफ्रूट्स फायदा करें ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको चेस्टनट या शाहबलूत जरूर खाना चाहिए। चेस्टनट के नाम से मिलने वाला ये ड्राई फ्रूट ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चेस्टनट में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6 और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। शरीर में बढ़े ब्लड शुगर को कम करने में चेस्टनट मदद करता है। जानिए डायबिटीज में चेस्टनट का सेवन कितना फायदेमंद है?

डायबिटीज में चेस्टनट ड्राई फ्रूट खाने के फायदे

चेस्टनट एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है जिसे डायबिटीज के मरीज आसानी से खा सकते हैं। चेस्टनट फाइबर से भरपूर होता है जिसे खाने से भोजन देरी से पचता है और शरीर धीरे-धीरे शुगर को अवशोषित करता है। चेट्सनट में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो खून में बढ़ रहे शुगर लेवल को कम करते हैं। 

चेस्टनट खाने के फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद- चेस्टनट को हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। चेस्टनट में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। वहीं पोटैशियम भरपूर होने से चेस्टनट ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और नसों में आई सूजन भी कम होती है। चेस्टनट एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों के रिस्क को भी कम करता है।

पाचन को बनाए मजबूत- चेस्टनट ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है। चेस्टनट पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करता है। इसके सेवन से डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं कम होती है।

हड्डियां बनेंगी मजबूत- चेस्टनट में कैल्शियम, मैंग्नीशियम और कॉपर जैसे मिनरल पाए जाते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। शरीर में दर्द, हड्डियों में दर्द या फिर जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर चेस्टनट खाना फायदेमंद होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News