A
Hindi News हेल्थ पोषक तत्वों का खजाना है हिमालयन नमक, एक साथ करता है कई गंभीर समस्याओं को दूर, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

पोषक तत्वों का खजाना है हिमालयन नमक, एक साथ करता है कई गंभीर समस्याओं को दूर, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

हिमालयन नमक से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। चलिए जानते हैं यह नमक सेहत से जुड़ी किन परेशानियों में कारगर है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है?

Himalaya Namak Ke Fayde- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Himalaya Namak Ke Fayde

हिमालयन नमक हिमालय के पास से निकाला जाता है। इस नमक का रंग गुलाबी होता है। आयुर्वेद के अनुसार, पिंक हिमालयन सॉल्ट सफेद या काले नमक की तुलना में कहीं ज़्यादा हेल्दी माना जाता है। हिमालयन नमक उन दुर्लभ तत्वों में से एक है जो तीनों दोषों को संतुलित करता है। यह नमकीन और स्वाद में थोड़ा मीठा, तासीर में ठंडा और पचने में हल्का होता है। नमक का स्वाद आमतौर पर पित्त को बढ़ाता है, लेकिन तासीर में ठंडा होने के कारण पित्त को संतुलित करने में मदद करता है। नमकीन स्वाद के कारण, यह वायु को संतुलित करता है और बलगम को बाहर निकालकर छाती की जकड़न को दूर करने में मदद करता है। हिमालयन नमक का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। चलिए जानते हैं यह नमक सेहत से जुड़ी किन परेशानियों में कारगर है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है? 

इन समस्याओं में कारगर है हिमालयन सॉल्ट 

  • पाचन करे बेहतर: हिमालयी नमक पाचन समस्याओं के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। अजवाइन और हींग के साथ एक चुटकी हिमालयन नमक लेने से पेट फूलना, पेट दर्द आदि से राहत मिलती है।

  • इम्यूनिटी करे बूस्ट: हिमालय नमक के नियमित सेवन से आवश्यक विटामिन और मिनिरल्स मिलते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह हड्डियों को भी मजबूत करता है और अपने आयरन तत्व के कारण रक्त के स्तर को बढ़ाता है, इसलिए एनीमिया में उपयोगी है।

  • मांसपेशियों के दर्द में मिले आराम: हिमालय नमक मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने में मदद करता है। मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव करने वाले लोग पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएँ और कुछ ही मिनटों में राहत पाने के लिए इसे पी सकते हैं।

  • लो ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल: हिमालयी सेंधा नमक में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो  ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। एक गिलास सामान्य पानी में आधा चम्मच हिमालयन नमक मिलाकर पीने से ही रक्तचाप को संतुलित किया जा सकता है। 

  • तनाव से राहत देता है: सूप में थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करना या गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर नहाना आपके तनाव को दूर कर सकता है और आपके मस्तिष्क को सक्रिय कर सकता है। यह आपको शांत करता है और आपके शरीर और दिमाग को आराम देता है और अच्छी नींद देता है।

  • गले की खराश से राहत दिलाता है: हल्दी और नमक के पानी से गरारे करना गले की खराश के लिए एक आम घरेलू उपाय है। इसमें डिकंजेस्टेन्ट गुण होते हैं जो आपकी बंद नाक, खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं और नाक और गले की गुहा को साफ करते हैं।

 

Latest Health News