A
Hindi News हेल्थ Global Handwashing Day 2024: हाथ नहीं धोने से फैलती हैं ये बीमारी, जानिए कब-कब और कितनी देर हाथ धोने चाहिए?

Global Handwashing Day 2024: हाथ नहीं धोने से फैलती हैं ये बीमारी, जानिए कब-कब और कितनी देर हाथ धोने चाहिए?

हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे (Global Handwashing Day 2024) मनाया जाता है। हाथ नहीं धोने से कोरोना समेत कई खतरनाक बीमारियां फैल सकती हैं। जानिए हाथ धोने का कही तरीका क्या है?

Global Handwashing Day 2024- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Global Handwashing Day 2024

हाथों को अच्छी तरह से धोना और साफ रखना स्वच्छता की ओर पहला कदम माना जाता है। हाथ धोने से आप खुद को साफ रखते हैं और शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से दूर रख सकते हैं। हाथ धोने से आप सिर्फ खुद ही नहीं बल्कि दूसरे लोगों को भी बीमार और संक्रमित होने से बचा सकते हैं। यही वजह है कि घर हो या स्कूल बच्चों को हर जगह हाथ धोने और बेसिक हाइजीन बरतने के बारे में सिखाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर बार-बार हाथ धोने के लिए ही क्यों कहा जाता है। इसके पीछे के कई कारण है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि हाथों में कई ऐसे छोटे जर्म्स छुपे होते हैं जो सीधे हमारे शरीर के अंदर जा सकते हैं। इससे शरीर बड़ी-बड़ी बीमारियों का घर बन सकता है। खासतौर से जब हम किसी बाजार, भीड़वाली जगह या पार्टी से आए होते हैं तो हमारे हाथ बहुत सारे जर्म्स को अपने साथ ले आते हैं। इससे बीमार होने और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

वैसे कोरोना काल में लोगों ने हाथ धोने और उसके महत्व के बारे में अच्छी तरह से समझ लिया है। लेकिन जैसे ही कोरोना का कहर कम हुआ है लोगों ने फिर से लापरवाही बरतना शुरू कर दिया है। एक रिसर्च की मानें तो अगर सभी लोग ठीक से हाथ धोएं तो इससे हर साल 10 लाख लोगों की जान बचाई जा सकती है।

हाथ न धोने से हो सकती हैं ये बीमारी

  1. पेट की बीमारी- हाथ ठीक से न धोने के कारण पेट से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर से आपको आंतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। डायरिया, हैजा या टाइफाइड जैसी बीमारियां भी साफ-सफाई में बरती गई लापरवाही के कारण होती हैं। एक रिसर्च में पाया गया कि साबुन से हाथ धोने से दस्त के सभी 10 में से 4 मामलों को रोका जा सकता है।

  2. सर्दी जुकाम- हाथ नहीं धोने से सर्दी जुकाम जैसा इंफेक्शन फैल सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने मुंह और नाक पर हाथ लगाए हैं और फिर उसी हाथ से किसी दूसरे को छू लिया या किसी सामान को छू लिया तो आपको भी इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है।

  3. आंखों से जुड़ी समस्याएं- आंखों पर गंदे हाथ लगाने कई तरह की बीमारी हो सकती हैं। ऐसे कई रिसर्च सामने आए हैं जिसमें पाया गया है कि दूरगामी नेत्र रोग से बचने के लिए आपको हाथों की सफाई का ख्याल रखना जरूरी है। खासतौर से आंखों से पानी आना, आंखें लाल होना और ट्रेकोमा जैसे संक्रमण जो अंधेपन का कारण है हाथ न धोने से फैल सकता है।

  4. त्वचा से जुड़े संक्रमण- अगर आपको किसी तरह का कोई घाव, चोट या इंफेक्शन हो रखा है तो स्टैफिलोकोकस बैक्टीरिया इसे गंभीर बना सकते हैं। ये बैक्टीरिया स्किन और नाक में अक्सर पाए जाते हैं। जो खुले घाव में मिलने से संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसलिए हाथों को साफ रखना सबसे ज्यादा जरूरी है।

कब-कब हाथ धोने चाहिए?

  • खाना बनाने से पहले
  • खाना खाने से पहले और बाद में
  • जानवरों को छूने के तुरंत बाद
  • खांसने और छींकने के बाद
  • बाहर से आने के बाद
  • खेल कर आने के बाद
  • किसी से हाथ मिलाने के बाद
  • बाथरूम के इस्तेमाल के बाद
  • सफर से आने के बाद

कितनी देर तक हाथ धोने चाहिए?

आपको हमेशा साबुन से हाथ धोने चाहिए। साबुन को अच्छी तरह उंगलियों के बीच में और चारों ओर रगड़ते हुए साफ करना चाहिए। कम से कम 30 सेकेंड हाथ जरूर धोने चाहिए।

 

Latest Health News