A
Hindi News हेल्थ ये जड़ वाली सब्जी सर्दी-खांसी में है फायदेमंद, इम्यून सिस्टम करती है तेजी से बूस्ट; जान लें सेवन का सही तरीका

ये जड़ वाली सब्जी सर्दी-खांसी में है फायदेमंद, इम्यून सिस्टम करती है तेजी से बूस्ट; जान लें सेवन का सही तरीका

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम और इंफेक्शन की समस्या लोगों में तेजी से फैलती है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप ये जड़ वाली सब्जी का इस्तेमाल करें।

Ginger benefits in cold and cough - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Ginger benefits in cold and cough

मौसम बदलते ही लोग सर्दी-खांसी (cold and cough) की चपेट में तेजी से आते हैं। दरअसल, बारिश के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जिससे लोग सर्दी खांसी के साथ मौसमी बीमारियों का शिकार होते हैं।  ऐसे में आप इन समस्याओं से बचने के लिए अदरक ( Ginger is effective in cold and cough) का सेवन शरू करें। अदरक एक जड़ वाली सब्जी है इसकी तासीर गर्म होती है, जो खांसी और छाती में जमे कफ को कम करती है। अदरक में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।  चलिए जानते हैं कैसे करें अदरक का सेवन?

इन समस्याओं में कारगर है अदरक Ginger is effective in these problems

  • इम्यूनिटी बढ़ाए (Boost immunity): अदरक एक सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट और अन्य कम्पाउंड संक्रमण से लड़ने में प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। अदरक से सर्दी, जुकाम, खांसी और वायरल जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

  • सर्दी और खांसी में फायदेमंद (Beneficial in cold and cough): अदरक फेफड़ों और वायुमार्ग से बलगम को ढीला करने और साफ़ करने में मदद करता है, जिससे इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है। अदरक के एंटी इन्फ्लामेट्री गुण गले की खराश को शांत करने में मदद करते हैं। अदरक के प्राकृतिक डिकंजेस्टेन्ट गुण साइनस के दबाव को कम करने में मदद करते हैं।

  • पेट के लिए है फायदेमंद (It is beneficial for the stomach) : अदरक का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं।  जैसे- गैस, कब्ज, ब्लोटिंग, अपच जैसी समस्याओं में अदरक बेहद फायदेमंद है।  

सर्दी और खांसी में कैसे करें अदरक का सेवन? How to consume ginger in cold and cough?

सर्दी -खांसी में अदरक का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं।  इसका सेवन करने के लिए आप अदरक की चाय व फिर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।  इसके साथ छाती में जमे बलगम को कम करने के लिए आप अदरक का लड्डू, कैंडी का सेवन भी कर सकते हैं।  

 

 

Latest Health News