A
Hindi News हेल्थ बॉडी में हो गई है विटामिन बी की कमी, इन वेजिटेरियन चीजों की मदद से दूर हो जाएगी डेफिशिएंसी

बॉडी में हो गई है विटामिन बी की कमी, इन वेजिटेरियन चीजों की मदद से दूर हो जाएगी डेफिशिएंसी

शरीर में विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ वेजिटेरियन खाने की चीजों को शामिल कर सकते हैं। विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए नॉन वेज खाना जरूरी नहीं है।

Foods high in Vitamin B- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Foods high in Vitamin B

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से अक्सर लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी में विटामिन बी की कमी को पैदा होने से रोकना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन बी की कमी की वजह से आपको थकान और कमजोरी भी महसूस हो सकती है। खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए विटामिन बी की डेफिशिएंसी को दूर करना बेहद जरूरी है। 

  • खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन बी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है इसलिए विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए ग्रीन वेजिटेबल्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

  • डाइट में शामिल करें अनाज- ब्राउन राइस, मक्का, जौ, राई, ज्वार और बाजरा जैसे अनाज को शामिल कर भी विटामिन बी की कमी को दूर किया जा सकता है। अनाज आपकी बॉडी में विटामिन बी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

  • फायदेमंद साबित होंगे डाई फ्रूट्स- विटामिन बी डेफिशिएंसी को दूर करने के लिए काजू और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स भी काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं। दरअसल, डाई फ्रूट्स में विटामिन बी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

  • नियम से पिएं दूध- दूध में भी विटामिन बी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। विटामिन बी की डेफिशिएंसी को दूर करने के लिए हर रोज एक गिलास दूध पीना शुरू कर दीजिए। दूध पीने से आपके शरीर में विटामिन बी के अलावा कई पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पहुंच सकती है। 

नॉन वेजिटेरियन फूड आइटम्स की जगह इस तरह के वेजिटेरियन ऑप्शन्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप आसानी से विटामिन बी की कमी को दूर कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News