A
Hindi News हेल्थ बिना चूल्हे पर चढ़ाए बनती हैं ये चीज, सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करने से तेजी से घट सकता है आपका मोटापा

बिना चूल्हे पर चढ़ाए बनती हैं ये चीज, सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करने से तेजी से घट सकता है आपका मोटापा

अगर आपका वजन भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है और लाख एक्सरसाइज़ करने के बाद भी कोई रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो आपको अपने डाइट में बदलाव करना चाहिए। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकते हैं।

Sprouts Salad For Weight Loss- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Sprouts Salad For Weight Loss

अगर आपका वजन भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है और लाख एक्सरसाइज़ करने के बाद भी कोई रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो आपको अपने डाइट में बदलाव करना चाहिए। आपको अपने डाइट में फाइबर व प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स ही आपके शरीर में कई फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकते हैं। 

मोटापा कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाएं स्प्राउट्स 

मोटापा कम करने के लिए आप सुबह नाश्ते में कई प्रकार की चीजों को सेवन कर सकते हैं लेकिन, बिना समय लगाए और चूल्हे पर चढ़ाए आपको कोई चीज खानी है तो स्प्राउट्स आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। अंकुरित स्प्राउट्स में कैलोरी बहुत कम होती है और पोषक तत्व ज़्यादा होते हैं। वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो वजन बढ़ाए बिना शरीर को पोषण देते हैं। दरअसल, अंकुरित होने की प्रक्रिया के दौरान एंजाइम सक्रिय होते हैं, जो पोषक तत्वों को सरल रूपों में तोड़ देते हैं जिन्हें पचाना और अवशोषित करना आसान होता है। 

ये स्प्राउट्स हैं फायदेमंद:

  • ब्रोकली स्प्राउट्स: ब्रोकली स्प्राउट्स में सल्फोराफेन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद कर सकता है। इनमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट भरने में मदद करता है और ज़्यादा खाने से रोकता है। ब्रोकोली को उबाल कर या फिर कच्चा भी आप इसका स्प्राउट्स तैयार कर सकते हैं। आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे आप ज़्यादा स्नैकिंग नहीं करते। इनमें आयरन, फोलेट और विटामिन बी6 जैसे महत्वपूर्ण तत्व भी शामिल होते हैं।

  • मूंग स्प्राउट्स: मूंग स्प्राउट्स में कैलोरी कम और फाइबर ज़्यादा होता है, जो इन्हें वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाता है। मूंग स्प्राउट्स में विटामिन सी भी होता है, जो फैट बर्निंग और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए अंकुरित मूंग और चना लेना है और फिर इसमें टमाटर व प्याज काटकर मिलाना है। ऊपर से काला नमक, हरी मिर्च मिला लें। इस स्प्राउट्स सलाद को वेट लॉस के लिए खाएं।

 

Latest Health News