A
Hindi News हेल्थ मोटापे से हैं परेशान, इन टिप्स को फॉलो कर कुछ ही महीनों में कम कर सकते हैं बढ़ा हुआ वजन

मोटापे से हैं परेशान, इन टिप्स को फॉलो कर कुछ ही महीनों में कम कर सकते हैं बढ़ा हुआ वजन

अगर आप भी मोटापे की चपेट में आ गए हैं तो लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव कर धीरे धीरे वजन कम कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं वजन कम करने के लिए आपको कौन से बदलाव करने होंगे?

How to control weight fast - India TV Hindi Image Source : SOCIAL How to control weight fast

इन दिनों लोग बढ़ाते मोटापे से बेहद परेशान हैं। बढ़ते वजन के पीछे कई सारे कारण ज़िम्मेदारा हैं। एक्सरसाइज़ और नींद की कमी, बढ़ता तनाव और खराब खानपान की वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। मोटापे की वजह से शरीर कई गंभीर बीमारियों जैसे- डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के गिरफ्त में भी आने लगता है। अगर एक बार वजन बढ़ जाए तो वह जल्दी कम नहीं होता है। हेल्दी तरीके से वजन कम हो इसलिए लाइफ स्टाइल से जुड़ी चीज़ों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा। यानी अगर आप भी इस परेशानी की चपेट में आ गए हैं तो लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव कर धीरे धीरे वजन कम कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं मोटापा कम करने एक लिए आपको कौन से बदलाव करने होंगे?

वजन कम करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो: 

  • शाम 7 बजे के बाद न खाएं खाना: रात का खाना आप ७ बजे के बाद ने करें। जल्दी खाना खाना ऐसे  शरीर को पचाने का समय मिलता है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट जलने में मदद मिलती है।

  • एप्पल साइडर विनेगर से करें सुबह की शुरुआत: मेटाबॉलिज्म फ़ास्ट हो और पाचन बेहतर हो  इसलिए अपने दिन की शुरुआत एप्पल साइडर विनेगर से करें। यह वजन को कम करने में मदद करता है। 

  • प्रोटीन युक्त नाश्ता है ज़रूरी: नाश्ते में प्रोटीन (अंडे, मेवे और बीज, दाल का डोसा, अंकुरित अनाज ) लें ताकि आप लंबे समय तक आपको भूख न लग। यह इंसुलिन स्पाइक्स को भी कम करता है जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है

  • रिफाइंड चीनी, तेल और आटे का सेवन कम करें: कैलोरी से बचने के लिए जितना हो सके रिफाइंड चीनी, तेल और आटे का सेवन कम करें। साबुत, बिना प्रोसेस किए हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन दोगुनी तेजी से बढ़ता है। 

  • एक्सरसाइज़, योग और मेडिटेशन को लाइफ में करें शामिल: कॉर्टिसोल जो तनाव हार्मोन है, पेट की चर्बी और वजन बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार है। इसलिए नियमित योग और ध्यान से तनाव कम करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए आज से ही इन आदतों को अपनाना शुरू करें!

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News