A
Hindi News हेल्थ अलसी के बीज में है धमनियों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का दम, मोटापा भी करता है कम; जानें कैसे करें सेवन?

अलसी के बीज में है धमनियों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का दम, मोटापा भी करता है कम; जानें कैसे करें सेवन?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस एक बीज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल सहित कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Flax seeds Benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Flax seeds Benefits

अलसी, जिसे फ्लैक्ससीड के नाम से भी जाना जाता है, एक सुपरफूड है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। अलसी के बीज खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आपका बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप इस सुपरफूड का सेवन कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी में पाया जानेवाला एक वैक्स है जिसके बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही अलसी का सेवन करने से वजन भी आसानी से कम होगा। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन को भी दुरुस्त करते हैं। चलिए जानते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल में यह बीज कैसे फायदेमंद है साथ ही इसका सेवन कैसे करना चाहिए? 

कोलेस्ट्रॉल में कैसे करता है काम?

अलसी का बीज बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसके सेवन से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। साथ ही यह ट्राइग्लिसराइड्स और प्लाक को भी कंट्रोल कर है।  अलसी में मौजूद फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर है। साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है जो दिल के लिए फायदेमंद है।

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद:

  • वजन करता है कम: अलसी का बीज फायबर से भरपूर है जो तेजी से वजन भी कम करता है। अगर आपका वजन बहुत ज़्यादा है तो इसे अपनी डाइट में शामिल करे। इसके सेवन से आपका वजन आसानी से कम होगा। 

  • हड्डियों का दर्द हगा दूर: कैल्शियम से भरपूर अलसी का बीज कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से जोड़ों का दर्द भू छू मंतर हो जायेगा।

  • बालों के लिए है फायदेमंद: बालों के लिए अलसी बेहद फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी कई समस्या कंट्रोल होती है। यह बालों के दोमुंहे होने से रोकता है, रूसी और खुजली वाली स्कैल्प का इलाज कर बालों को मज़बूत बनाता है।  

कैसे करें असली का सेवन?

रोज़ाना एक से दो चम्मच असली के बीज का सेवन करना चाहिए। आप अलसी के बीज को भूनकर आप खा सकते हैं। आप चाहे तो गुनगुने पानी में इसको मिलाकर भी पी सकते हैं। इसमें कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

 

Latest Health News