A
Hindi News हेल्थ अंजीर ही नहीं उसका पानी भी है सेहत के लिए लाभकारी, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे, जानें कैसे करें सेवन?

अंजीर ही नहीं उसका पानी भी है सेहत के लिए लाभकारी, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे, जानें कैसे करें सेवन?

आप जनकर हैरान होंगे लेकिन सिर्फ अंजीर ही नहीं बल्कि उसका पानी पीने से भी सेहत को बेहद फायदे होते हैं।चलिए, जानते हैं किन लोगों को डाइट में अंजीर का पानी शामिल करना चाहिए?

Anjeer Water Benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Anjeer Water Benefits

ड्राई फ्रूट्स हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश से होने वाले लाभ किसी से छुपे नहीं हैं।लेकिन इनके आलावा एक और ड्राई फ्रूट है जो बेहद लाभकारी है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं अंजीर की। अंजीर का सेवन फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह से किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार अंजीर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में बेहद कारगर है। आप जनकर हैरान होंगे लेकिन सिर्फ अंजीर ही नहीं बल्कि उसका पानी पीने से भी सेहत को बेहद फायदे होते हैं।चलिए, जानते हैं किन लोगों को डाइट में अंजीर का पानी शामिल करना चाहिए? 

अंजीर पानी के सेवन से इन बीमारियों से रहेंगे दूर:

  •  हृदय स्वास्थ्य में सुधार: अंजीर पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह ब्लड प्रेशर के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसमें मौजूद  ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स दिल की बीमारियों से रोकथाम करते हैं।

  • हड्डियों को बनाए मजबूत: अंजीर के पानी में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है इसीलिए अंजीर हड्डियों के लिए एक बेहतरीन टॉनिक है यह हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों को स्वस्थ रखता है।

  • शुगर करे कंट्रोल: डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है लेकिन वो सीमित मात्रा में अंजीर या उसके पानी का सेवन कर सकते हैं।इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। इसका सेवन करने से इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

  • कब्ज में फायदेमंद: अंजीर को डाइट में शामिल करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है। भीगे हुए अंजीर और उसके पानी को खाली पेट पीने से कब्ज में राहत मिलती है और मल त्याग में भी मदद मिलती है क्योंकि इसमें रेचक गुण होते हैं।इसमें मौजूद फाइबर्स प्राकृतिक औषधि की तरह काम करते हैं। 

  • खून की कमी होती है दूर: अंजीर के सेवन से आंतों की सूजन में आराम मिलता है।साथ ही खून की कमी दूर होती है और फेफड़ों को भी शक्ति मिलती है।

कब और कैसे करें अंजीर का सेवन?

2 से 3 अंजीर को टुकड़े करके पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को उबालकर आधा कर दें और पी जाएं। पीने के बाद बचे हुए अंजीर को चबाकर खाएं। एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में दो या तीन अंजीर का सेवन करना चाहिए। 

 

Latest Health News