A
Hindi News हेल्थ सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले की चाय, कोलेस्ट्रॉल, बीपी और मोटापा तीनों रहेंगे दूर, जानें बनाने का तरीका

सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले की चाय, कोलेस्ट्रॉल, बीपी और मोटापा तीनों रहेंगे दूर, जानें बनाने का तरीका

Jeera Tea Benefits: सुबह खाली पेट दूध वाली चाय सबसे ज्यादा नुकसान करती है। इसकी बजाय आप जीरा की चाय पीएं, इससे वजन हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर तीनों कंट्रोल रहेंगे। जानिए जीरा की चाय कैसे बनाते हैं और इससे क्या फायदे मिलते हैं?

जीरे की चाय - India TV Hindi Image Source : FREEPIK जीरे की चाय

दिन की शुरूआत में आप क्या खाते पीते हैं इससे आपके स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। सुबह सबसे पहले दूध की चाय पीने से सेहत को नुकसान होता है। इससे पेट में गैस, कब्ज और अपच की समस्या हो सकती है। हालांकि ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत चाय की चुस्कियों के साथ करते हैं। लेकिन इस आदत को हेल्थ एक्सपर्ट्स ठीक नहीं मानते हैं। दूध वाली चाय की जगह आप जीरा की चाय पीएं। इससे मोटापा कम होगा और शरीर को कई दूसरे फायदे भी मिलेंगे। ये हर्बल टी आपके दिन की हेल्दी शुरुआत करने के लिए परफेक्ट ड्रिंक है। जानिए जीरा की चाय पीने से क्या फायदे मिलते हैं और इसे कैसे बनाते हैं?

जीरा में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। जीरा की चाय पीने से गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या को कम किया जा सकता है। सुबह खाली पेट इस चाय को पीने से आपकी चाय वाली क्रेविंग भी शांत हो जाती है। 

जीरे की चाय पीने के फायदे (Jeera Tea Benefits In Hindi)

  1. पाचन को बनाए दुरुस्त- पाचन में सुधार लाने के लिए सुबह खाली पेट जीरा की चाय जरूर पीएं। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। जिन लोगों को गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या रहती है उन्हें दिन की शुरूआत जीरा टी के साथ करनी चाहिए।

  2. कोलेस्ट्रॉल घटाए- शरीर में हाई बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी जीरा टी मदद करती है। इससे शरीर में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद मिलती है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी जीरा की चाय मददगार साबित होती है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है।

  3. वजन घटाने में मदद- सुबह जीरा की चाय के साथ दिन की शुरुआत करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इससे आपके पाचन में सुधार आता है और शरीर जरूरी पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषण कर पाता है। साथ ही इससे जमा फैट और चर्बी भी बर्न होती है। 

  4. डायबिटीज में फायदेमंद- डायबिटीज के मरीज सुबह दूध वाली चाय की जगह पर जीरा वाली चाय पीना शुरू कर दें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार आता है। 

  5. हार्मोन्स बैलेंस में मदद- महिलाओं के शरीर में हार्मोनल समस्याएं काफी ज्यादा होती हैं। इसके लिए आप सुबह जीरा की चाय पी सकते हैं। जीरा की चाय पीने से अनियमित पीरियड्स की समस्या में फायगा मिलता है। इससे पीरियड्स के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द भी कम होता है।

कैसे बनाएं जीरे की चाय

किसी पैन में 1 कप से थोड़ा ज्यादा पानी रखें और इसे उबलने दें। अब पानी में एक छोटी चम्मच जीरा डाल दें। पानी को तब तक उबालें जब तक कि जलकर 1 कप न रह जाए। अब इसे छान लें और ऊपर ने आधा नींबू और 1 स्पून स्वाद के लिए शहद मिलाकर पी लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News