A
Hindi News हेल्थ ब्रेकफास्ट से हार्ट का है ज़बरदस्त कनेक्शन...सुबह इतने बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत पर नहीं आएगी कोई आंच; जानिए क्या कहती है रिसर्च?

ब्रेकफास्ट से हार्ट का है ज़बरदस्त कनेक्शन...सुबह इतने बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत पर नहीं आएगी कोई आंच; जानिए क्या कहती है रिसर्च?

सुबह के समय अगर आपने सही समय पर नाश्ता नहीं किया तो इससे आपके दिल की सेहत गड़बड़ हो सकती है। चलिए, जानते हैं सुबह में किस समय नाश्ता करना आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होगा?

सुबह 8 बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत होगी दुरुस्त- India TV Hindi Image Source : SOCIAL सुबह 8 बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत होगी दुरुस्त

हमारे खानपान और डाइट का असर हमारी सेहत पर पड़ता है ये तो हम सब जानते हैं। हम जैसा खाना खाते हैं हमारा शरीर भी वैसा ही बनता है। जैसे- सुबह के नाश्ते से आपके दिल के तार जुड़े है। बता दें, सुबह में आप जितने बजे नाश्ता करते हैं उसका सीधा असर आपकी हार्ट की हेल्थ पर पड़ता है। सुबह के समय अगर आपने सही समय पर नाश्ता नहीं किया तो इससे आपके दिल की सेहत गड़बड़ हो सकती है। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है। सिर्फ इतना ही नहीं खाने का वक्त हमारी स्लीपिंग साइकल को भी प्रभावित करता है, तो चलिए जानते हैं सुबह में किस समय नाश्ता करना आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होगा?

नाश्ते को लेकर क्या क्या कहती है रिसर्च?

नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एग्रीकल्चर' फूड एंड एनवायरनमेंट (एनआरएई) ने हाल ही में एक रिसर्च में इस बात का खुलासा किया है कि अगर आप सुबह 8 बजे तक नाश्ता कर लेते हैं तो इससे आपकी दिल की सेहत बेहतर होगी और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम होगा। वहीं, अगर आप 9 बजे नाश्ता करते हैं तो दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ने लगता है। एक्सपर्ट के अनुसार हर घंटे की देरी दिल की बीमारी के जोखिम को 6 प्रतिशत तक बढ़ाती है। रिसर्च में यह भी बताया गया है कि जो लोग सुबह देर से ब्रेकफास्ट कर रहे हैं या रात में देरी से खाना खा रहे हैं उनमें दिल की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

सुबह के नाश्ते और डिनर के बीच होना चाहिए इतने समय का अंतराल 

इस स्टडी में कहा गया है कि सुबह के ब्रेकफास्ट और रात के डिनर में कम से कम 13 घंटे का अंतराल होना चाहिए। खाने के बीच इतना गैप होने से सेरेब्रोवास्कुलर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इस रिसर्च के अनुसार रात का खाना अगर आप जल्दी खा लेते हैं तो सुबह के नाश्ते और रात के खाने के बीच गैप अच्छा मिल जाता है। यानी, सही समय पर भोजन करने से न केवल आप हेल्दी रहेंगे बल्कि दिल की बीमारियों का जोखिम भी कम होगा।

 

Latest Health News