A
Hindi News हेल्थ नाशपाती और बब्बूगोशा को एक समझने की न करें भूल, जानें कैसे करें इन फलों की पहचान?

नाशपाती और बब्बूगोशा को एक समझने की न करें भूल, जानें कैसे करें इन फलों की पहचान?

हम आपको बब्बूगोशा और नाशपाती के बीच क्या अंतर होता है बताते हैं ताकि जब आप अगली बार फल खरीदने जाएं तो इन दोनों फलों को लेकर असमंजस की स्थिति में न पड़ें।

नाशपाती और बाबूगोशा कैसे पहचाने- India TV Hindi Image Source : SOCIAL नाशपाती और बाबूगोशा कैसे पहचाने

बारिश का मौसम जामुन, अमरुद नाशपाती और बब्बूगोशा जैसे फलों से गुलजार हो जाते है। लेकिन, नाशपाती और बब्बूगोशा को खरीदते समय लोग कई बार कन्फ्यूज़्ड हो जाते हैं। दरअसल, इसके पीछे दोनों का एक जैसा दिखना है। ऐसे में नाशपाती और बाबूगोशा को एक ही फल समझ लेते हैं। जबकि, दोनों फल एक दूसरे से काफी अलग हैं। इनक स्वाद और फायदे भी अलग है। बता दें, इनके एक जैसे दिखने की वजह यह है कि ये दोनों फल पीयर्स फ्रूट की फैमिली से आते हैं। चलिए, इस लेख में हम आपको बब्बूगोशा और नाशपाती के बीच क्या अंतर है बताते हैं ताकि जब आप अगली बार फल खरीदने जाएं तो इन दोनों फलों को लेकर असमंजस की स्थिति में न पड़ें।

नाशपाती में होती है ये खासियत: नाशपाती दिखने में सख्त होती है। इसका स्वाद मीठा और खट्टा दोनों तरह का होता है। बता दें, नाशपाती का छिलका बाबूगोशा के छिलके से सख्त होता है इसलिए इसे खाने से पहले छिलके को छिलना पड़ता है. 

बब्बूगोशा में होती है ये खासियत: बाबूगोशा दिखने में मुलायम होती है इसके बीज नाशपाती के बीजों की तुलना में छोटे होते हैं। बाबूगोशा का टेस्ट काफी मीठा होता है। मुलायम होने की वजह से छिलके समेत खाया जा सकता है। यह फल नानाशपाती के मुकाबले महंगा होता है।

इन पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर दोनों फल:

बब्बूगोशा में फाइबर, विटामिन सी और के से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन प्रकिया को दुरुस्त करता है। आप इसका सेवन, फ्रूट सलाद के तौर पर कर सकते हैं। वहीं, नाशपाती में विटामिन सी और पोटैशियम ज़्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। नाशपाती में मौजूद सभी एंटीऑक्सीडेंट रेडिकल्स से होने वाली कोशिकाओं की क्षति को रोकते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

इन दोनों फलों को ऐसे भी पहचान सकते हैं:

  • आकार में होता है अंतर: नाशपाती का आकार लंबा और पतला होता है, जबकि बब्बूगोशा का आकार गोलाकार और थोड़ा छोटा होता है।

  • रंग से भी कर सकते हैं पहचान:  नाशपाती का रंग हरा या पीला होता है, वहीं बब्बूगोशा का रंग हरा होता है.

  • स्वाद से पहचानें: नाशपाती का स्वाद मीठा और थोड़ा खट्टा होता है, जबकि बब्बूगोशा का स्वाद बहुत ज़्यादा मीठा होता है।

 

Latest Health News