A
Hindi News हेल्थ बात बात पर लेते हैं स्ट्रेस तो शरीर को जकड़ सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, जानें तनाव को खुद पर हावी होने से कैसे बचाएं

बात बात पर लेते हैं स्ट्रेस तो शरीर को जकड़ सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, जानें तनाव को खुद पर हावी होने से कैसे बचाएं

ज़्यादा स्ट्रेस लेने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जिससे हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। चलिए, जानते हैं ओवर थिंकिंग से हमारे शरीर में कौन सी परेशानियां होती हैं?

 How does stress affect your daily life- India TV Hindi Image Source : SOCIAL How does stress affect your daily life

आजकल हर दुसरा व्यक्ति तनाव और अवसाद से घिरा पाया जाता है। प्रोफेशनल लाइफ से लेकर पर्सनल लाइफ में चल रही समस्याएं लोगों को तनाव की तरफ धकेलती है। हर छोटी बड़ी चीज़ का तनाव लेने से व्यक्ति अवसाद के भंवर में फंसने लगता है। ज़्यादा तनाव लेने से शरीर में कई गंभीर समस्याएं पैदा होने लगती है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल, ज़्यादा स्ट्रेस लेने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जिससे हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। चलिए, जानते हैं ओवर थिंकिंग से हमारे शरीर में कौन सी परेशानियां होती हैं?

ओवर थिंकिंग से हो सकती हैं ये परेशनियां:

  • तेजी से बढ़ता है वजन: ज़्यादा तनाव लेने से हॉर्मोन में गड़बड़ी आ जाती है जिस कारण वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। खासकर, पेट के आस-पास की चर्बी  बढ़ने लगती है। इसे जल्दी कम कर पाना बहुत मुश्किल होता।  

  • नींद में आती है कमी: ज़्यादा स्ट्रेस लेने से बॉडी में कोर्टिसोल हाई हो जाता है इस कारण जल्दी नींद नहीं आती है। अगर नींद आए भी तो वह कई बार टूटती है। 

  • हर समय महसूस होता है थकान:  हर छोट बड़ी बात पर ओवर थिंकिंग सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ाती बल्कि हर समय थका हुआ महसूस कराती है। बढ़ा हुआ कोर्टिसोल पूरे दिन लगातार थकान और कम ऊर्जा के स्तर का कारण बन सकता है।

  • हो सकती हैं अपच और पाचन संबंधी समस्याएं: जब नेगटिविटी आपके शरीर पर हावी होती है तब उस वजह से शरीर में हाई कोर्टिसोल बढ़ जाता है जो पाचन में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जिससे पेट फूलना, अपच और बेचैनी जैसे लक्षण हो सकते हैं, खासकर भोजन के बाद।

  • दिमाग होता है कमजोर: कोर्टिसोल मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित करता है, जिससे ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, याददाश्त की समस्याएं और दिमाग में कोहरापन हो सकता है।

ऐसे करें अपना बचाव: 

सबसे पहले तो आप हर छोटी बड़ी चीज़ के बारे में सोचन कम करें। खासकर, अपने दिमाग में कोई नेगेटिविटी न लाएं। अपने आप को एंगेज रखने के लिए अपना मन पसंद का कोई भी कमा करें। इससे आपका ध्यान बटा रहेगा।अपनी लाइफ स्टाइल में हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज़, योग और मेडिटेशन को शामिल करें करें। ये कुछ चीज़ें आपको तनाव से बचा सकती हैं 

 

 

 

Latest Health News