A
Hindi News हेल्थ सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीने से दूर रहेंगी ये बीमारी, बदलते मौसम में जरूर पीना चाहिए, वजन घटाने में भी है असरदार

सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीने से दूर रहेंगी ये बीमारी, बदलते मौसम में जरूर पीना चाहिए, वजन घटाने में भी है असरदार

बदलते मौसम में डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी है जिससे आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार आए। इसके लिए सुबह खाली पेट लौंग का पानी फायदेमंद होगा। लौंग का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होगी और कई बीमारियां दूर रहेंगी।

लौंग का पानी पीने के फायदे- India TV Hindi Image Source : FREEPIK लौंग का पानी पीने के फायदे

खराब लाइफस्टाइल का असर बदलते मौसम में सबसे ज्यादा नजर आता है। आजकल जब हल्की सर्दी का मौसम आ चुका है। ज्यादातर लोग सर्दी, जुकाम और गले की समस्याओं से परेशान हैं। वहीं दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए आपको दवाओं के साथ कुछ घरेलू उपाय भी करते रहने चाहिए। आयुर्वेदिक चिकित्सा हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। ऐसी ही असरदार चीज है लौंग। मसालों में इस्तेमाल होने वाली लौंग का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और सर्दी, सांखी जुकाम जैसी कई सीजनल बीमारियां भी इससे दूर रहती है। जानिए लौंग का पानी पीने के फायदे।

अगर आप सुबह लौंग का पानी पीते हैं तो इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पानी में घुलकर शरीर तक पहुंचते हैं और कई लाभ पहुंचाते हैं। लौंग का पानी पीने से हमारे शरीर में पाए जाने वाले त्रिदोष को भी बैलेंस किया जा सकता है।

सुबह लौंग का पानी पीने से क्या फायदा होता है?

  1. वात, पित्त और कफ रहेगा बैलेंस- आयुर्वेद में सारी बीमारियों की जड़ वात, पित्त और कफ को माना जाता है। वात पित्त और कफ का बैलेंस बिगड़ने पर कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं। खासतौर से इससे पेट, गले, नाक और त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। त्रिदोष को बैलेंस करने में लौंग का पानी असरदार साबित होता है। इससे पाचन में सुधार आएगा और पेट ठंडा रहेगा। लौंग का पानी पीने से पेट की जलन और एसिडिटी कम होगी।

  2. पाचन में सुधार आएगा- जो लोग सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीते हैं उनका पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इस पानी से पेट की बीमारी जैसे गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग और अपच दूर होती है। पाचन प्रक्रिया में सुधार आता है। लौंग का पानी पीने से शरीर में एंजाइम बढ़ते हैं जिससे खाना पचाने में आसानी होती है।

  3. प्यास और जलन कम करे- अगर आपको बहुत प्यास लगती है और पेट में जलन की शिकायत होती है तो आप लौंग का पानी पी सकते हैं। भले ही लौंग तासीर में गर्म होती है लेकिन लौंग का पानी ठंडक देने वाला हो जाता है। इससे प्यास कम लगती है और पेट में होने वाली जलन भी दूर होती है। लौंग का पानी पीने से शरीर हाइड्रेड रहता है।

  4. वजन घटाने में मदद- सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। भूख कम लगती है और ओवरईटिंग पर भी कंट्रोल किया जा सकता है। लौंग में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करते हैं। इसलिए मोटापा घटाने का प्रयास करने वाले लोग लौंग का पानी पी सकते हैं।

  5. इम्यूनिटी बढ़ाए- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लौंग का पानी असरदार साबित होता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। खासतौर से बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी कफ जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो किसी भी इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इससे मौसमी बीमारियों दूर रहती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News